11.1 C
Delhi
बुधवार, फ़रवरी 8, 2023

दिल्ली के प्रदूषण से नहीं होगा आपको कोई नुकसान, बस कर लें ये काम ?

दिल्ली अपनी 2 चीजों को लेकर काफी प्रसिद्ध है एक है दिल्ली वालों का खान-पान और दूसरा दिल्ली का प्रदूषण और जब ठंड की बात आती है तो प्रदूषण और भी ज्यादा बढ़ जाता है। वायु प्रदुषण दिल्ली की पहचान भी है और दिल्ली के लिए सबसे बड़ी परेशानी भी।

क्योंकि कई प्रयासों के बावजूद भी ये दिल्ली को छोड़ने का नाम ही नहीं ले रहा। ऐसे में जरूरी हो जाता है कि हम ऐसे प्रबंध करें कि हम अपना और अपने परिवार दोनों का साथ में ख्याल रख पाएं। अगर हमने सही समय रहते इसके खिलाफ कदम नहीं उठाए।

तो इससे हम सभी के लिए हृदय और फेफड़ों की बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है और प्रदूषण अस्थमा के मरीजों के लिए तो ये जहर के बराबर है ही। अब हम प्रदूषण को तो जड़ से समाप्त नहीं कर सकते लेकिन हम कुछ उपायों को अपनाकर अपने आप को इससे होने वाले नुकसानों से बचा सकते हैं। तो आइए अब आपको इन उपायों की जानकारी दे देते हैं।

प्रदूषण से अपने आप को ऐसे बचाएं ?

Delhi Pollution

ये भी पढ़े पढ़ाई-लिखाई करते समय कैसे बैठना चाहिए, खासकर इन बातों का रखें खास ध्यान-

अपने क्षेत्र की वायु गुणवत्ता को लेकर अपडेट रहें

सबसे पहला काम तो आपको ये करना है कि आप खुद को इस बात से अपडेट रखें कि आपके क्षेत्र में वायु गुणवत्ता क्या है अगर आप इस पर निगरानी रखेंगे तो आप अपने आप को 50 प्रतिशत तक तो इसी से बचा लेंगे।

एयर प्यूरीफायर को लगाएं

अगर आपके क्षेत्र की वायु गुणवत्ता खराब हो तो आप अपने घर या फिर ऑफिस में एयर प्यूरीफायर लगवाएं। अगर आप ऐसा करते हैं तो आप इससे हवा से हानिकारक पदार्थों को तो हटा ही सकेंगे। साथ ही कण पदार्थ या वाष्पशील कार्बनिक यौगिक को भी आपके शरीर में प्रवेश होने से रोक पाएंगे।

सेकेंड हैंड स्मोक से बनाएं दूरी

अगर आप चाहते हैं कि आप स्वस्थ रहें तो आपको सेकेंड हैंड स्मोक से पूरी तरह से दूरी बनानी है। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर सेकेंड हैंड स्मोक कौनसी बला है। तो हम आपको बता दें कि सेकेंड हैंड स्मोक उसे कहा जाता है।

जो आप सिग्रेट पीने वाले व्यक्ति के साथ खड़े होकर अपने शरीर में डालते हैं। तो अगर आप खुद को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो ऐसे व्यक्ति से दूरी बनाएं जो सिगरेट पीते हो।

कारपूल का करें इस्तेमाल

अगर आप चाहते हैं कि हमारी प्यारी दिल्ली से प्रदूषण पूरी तरह से दूर हो जाए तो आप कारपूल का उपयोग करें क्योंकि दिल्ली में प्रदूषण के बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है दिल्ली का परिवहन है इसीलिए आप जितना हो सकें सार्वजनिक परिवहन या कारपूलिंग का उपयोग करें। इससे आपके पैसों की भी बचत होगी और आप दिल्ली को प्रदूषण मुक्त बनाने में अपना योगदान भी दे पाएंगे।

दिल्ली प्रदूषण स्तर क्या है ?

गुरूवार के केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार दिल्ली में अभी औसत वायु गुणवत्ता 340 अंक के पार है।

दिल्ली में प्रदूषण के कारण क्या हैं ?

दिल्ली में प्रदूषण के पीछे परिवहन, गंदी बस्ती, ईंट भट्ठे और रेहड़ी-खोमचे जिम्मेदार हैं।

ये भी पढ़े जानें कौन है लक्ष्मी लकरा, उन्होंने किस पद को किया है प्राप्त!

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles