32.1 C
Delhi
मंगलवार, मई 21, 2024
Recommended By- BEdigitech

डाइट में शामिल करें नारियल की मलाई, दूर होती है इससे पाचन संबंधी समस्याएं और घटता है मोटापा

नई दिल्ली : नारियल का पानी किसे पीना पसंद नहीं होता है। अधिकतर लोग गर्मियों में अपने आप को हाइड्रेट रखने के लिए नारियल के पानी का सेवन करते है। लेकिन  बाद में उसे बेकार समझकर फेंक देते है। परंतु क्या आप ये बात जानते है नारियल की मलाई हमारी सेहत के लिए कितनी फायदेंमद होती है। आपको बता दें, कोकोनट की मलाई में भरपूर मात्रा में लॉरिक एसिड, ट्राईग्लिसराइड्स और अन्य तत्व भी पाए जाते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते है। आज हम आपको इस आर्टिकल में नारियल की मलाई का सेवन करने से शरीर को होने वाले लाभ बतने जा रहे है।

Table of Contents

वजन घटाने में लाभदायक

वजन घटाने

आपको बता दें, नारियल की मलाई में मीडियम चेन ट्राईग्लिसराइड जैसे तत्व पाए जाते है जो बढ़ते वजन को घटाने में मददगार होते है। इसके अलावा यदि आप इसका सेवन करते है तो इससे आपको भूख कम लगने लगती है। बता दें, नारियल की मलाई को यदि आपको डाइट में शामिल करते है तो इससे आपका वजन कम होने के साथ साथ कमर का फैट कम होने लगता है।

दिल के स्वास्थ्य के लिए फायदेंमद

हार्ट

ये भी पढ़े सेंधा नमक का डेली लाइफ में सेवन से होते है अनेक…

आपको बता दें, कोकोनट की मलाई का सेवन करने से आप अपने हार्ट के लिए फायदेंमद होता है। इसमें पाए जाने वाला सैचुरेटेड फैट हार्ट के लिए हेल्दी होता है। इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में बैड कोलेस्ट्रॉल, मीडियम चेन ट्राईग्लिसराइड्स और ट्राईग्लिसराइड्स को बढ़ने से रोकता है। जोकि दिल से जुड़ी प्रॉब्लम्स की मुख्य वजह बनती है। वहीं इसमें पाए जाने वाला लॉरिक एसिड ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखने का काम करता है।

Advertisement

ब्लड शुगर को रखता है कंट्रोल

यदि आज रोजाना लगभग 100 ग्राम नारियल का सेवन करते है तो इससे आपका ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है, इसका सेवन इसे कम रखता है। इससे टाइप 2 डायबिटीज का खतरा भी कम हो जाता है।

पाचन होता है दुरुस्त

अगर आपके साथ अक्सर पाचन संबंधी समस्याएं रहती है तो ऐसे में आपको नारियल की मलाई का वन करना चाहिए। इसमें फाइबर पाया जाता है, जो पाचन संबंधी परेशानियों को दूर रखता हैं। इससे आपकी गैस, एसडिटी और कब्ज की समस्या भी दूर हो जाती है।

प्रेग्नेंसी में लाभदायक

गर्भवती महिलाओं को नारियल की मलाई का सेवन करना चाहिए, ये बच्चे के नर्वस सिस्टम और ब्रेन के डेवलपेंट करता है। इसके अलावा प्रेग्नेंसी में महिलाओं अक्सर होने वाली उल्टी और मॉर्निंग सिकनेस की परेशानी दूर हो जाती है। साथ ही इससे इम्युनिटी सिस्टम भी गर्भवती महिलाओं का मजबूत होता है।

ये भी पढ़े यहां जाने दही (Curd) को खाने का सही समय क्या होता…

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles