22.1 C
Delhi
मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022

दुध जैसी गोरी त्वचा पाने के लिए चेहरे पर करें टमाटर का इस्तेमाल, पढ़ें पूरी जानकारी!

नई दिल्ली: अक्सर हम लोग अपने चेहरे की स्किन को चमकाने के लिए महंगे-महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। परंतु इसके बाद भी चेहरे पर चमक नहीं आती और इनमें से कई प्रोडक्ट्स ऐसे भी होते हैं जिनकी वजह से हमें स्किन से जुड़ी परेशानी भी होने लगती है। खासकर महिलाओं के साथ स्किन से जुड़ी समस्याएं देखने को मिलती है जिनमें ज्यादातर धूप में रहने की वजह से उनका रंग डल पढ़ने लग जाता है। रोजाना घर से बाहर जाने वाली महिलाएं अक्सर स्किन से जुड़ी प्रॉब्लम्स का सामना करती है। आज हम आपके लिए इस आर्टिकल के माध्यम से चेहरे की चमक वापस लाने के लिए टमाटर का इस्तेमाल बताने जा रहे हैं जिसको करने से आपको साफ व गोरी त्वचा मिलती है।

tamato skin care

टमाटर आइस क्यूब्स

चेहरे पर चमक लाने के लिए आपको टमाटर‌ आइस क्यूब्स को बनाना होगा जिसके की आप फिर एक बार साईनी और खुबसूरत चेहरा पा सकते हैं। आइए जानें इसे बनाने की विधी और इस्तेमाल का तरीका।

टमाटर आइस क्यूब्स बनाने की विधी

टमाटर आइस क्यूब्स बनाने के लिए आपको लगभग 2 टमाटर, एक चम्मच शहद और आवश्यकता अनुसार पानी चाहिए। अब आपको टमाटर को धो लेना है और मिक्सी में डालकर इनका एक पेस्ट बना लेना है। पेस्ट बन जाने के बाद इसे एक बॉल में डाल ले और इसमें 1 चम्मच शहद डालें और अच्छी तरह से मिला लिजीए। यदि आपकी त्वचा पर पिंपल या स्कार्स है तो आप इसमें पुदीने के पत्ते भी डाल सकते हैं।‌ अब अच्छे से मिक्स हो जाने के बाद में इस पेस्ट को एक आइस क्यूब ट्रे में डाल दें और लगभग 2 से 3 घंटे फ्रिज में स्टोर करके रखें। अच्छे से चल मिल जाने के बाद में इन्हें फ्रिज से निकाल ले अब यह पूरी तरह से टमाटर आइस क्यूब बन चुके हैं।

टमाटर आइस क्यूब्स का इस्तेमाल

टमाटर आइस क्यूब का इस्तेमाल करने से पहले आपको पहले अपने फेस को अच्छी तरह पानी से धो लेना है। अब आपको इनमें से एक क्यूब्स को लेना है और अपने चेहरे पर हल्के से मसाज करना है ऐसा आपको लगभग 10 मिनट तक करना है। मसाज करने के बाद में अपने चेहरे को सदारण पानी से धो लेना है ऐसा आपको लगता कि 1 से 2 हफ्ते तक लगातार करना है जिसके बाद आपको अपने चेहरे पर खुद ब खुद रिजल्ट नजर आने लगेगा।

ये भी पढ़े तनाव की समस्या से राहत दिलाता पुदीना, जानें इसके इस्तेमाल का…

ये भी पढ़े ऑइली स्किन, मुंहासों और दाग-धब्बों को झट से मिटा देगा घर…

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles