14.1 C
Delhi
बुधवार, दिसम्बर 7, 2022

G20 शिखर सम्मेलन: पीएम मोदी ने ऋषि सुनक से की मुलाकात, ब्रिटेन ने भारतीय नागरिकों के लिए 3000 वीजा को दी हरी झंडी

पीएम मोदी, G-20 समिट में शामिल होने के लिए इंडोनेशिया के बाली गए हैं। जहां पीएम मोदी ने ब्रिटिश के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से मुलाकात की है। पीएम मोदी से मुलाकात के बाद ऋषि सुनक ने भारत के युवा पेशेवरों को हर साल ब्रिटेन में काम करने के लिए 3 हज़ार वीजा देने का ऐलान कर दिया है।

 यूके के प्रधानमंत्री कार्यालय डाउनिंग स्ट्रीट ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। ट्वीट में कहा कि आज यूके-इंडिया यंग प्रोफेशनल्स स्कीम की पुष्टि की गई। इसके तहत 18-30 साल के तीन हज़ार डिग्रीधारी शिक्षित भारतीय नागरिकों को यूके में आकर रहने और दो साल तक काम करने के लिए वीजा दिया जाएगा।

 इस तरह की योजना से लाभान्वित होने वाला भारत पहला वीजा-राष्ट्रीय देश है। जो यूके-इंडिया माइग्रेशन और मोबिलिटी पार्टनरशिप की ताकत को दर्शाता है।

pm modi and rishi sunak

पीएम मोदी और ऋषि सुनक की पहली मुलाकात-

इंडोनेशिया के बाली में जी20 शिखर सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। जिसमें देश-विदेश के बड़े बड़े नेता शामिल हुए हैं।

मंगलवार को जी20 शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी ने ऋषि सुनक से मुलाकात की थी। इसके कुछ घंटों बाद ही यूके ने भारतीय युवाओं को वीजा देने के फैसले की घोषणा कर दी है। भारतीय मूल के ऋषि सुनक ने पिछले महीने ब्रिटिश पीएम का पद संभाला है। इसके बाद यह पीएम मोदी और सुनक की पहली मुलाकात थी।

ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक ने कहा कि हिंद-प्रशांत हमारी सुरक्षा और हमारी समृद्धि के लिए महत्वपूर्ण है। यह गतिशील और तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं है। वह भारत के साथ यूके के गहरे सांस्कृतिक और ऐतिहासिक संबंधों के अविश्वसनीय मूल्य को जानते हैं। उन्हें खुशी है कि भारत के और भी अधिक मेधावी युवाओं को यूके में जीवन का अनुभव करने का अवसर मिलेगा।

यूके के पीएम ऋषि सुनक के कार्यालय डाउनिंग स्ट्रीट के एक प्रेस नोट में कहा है कि किसी भी देश की तुलना में यूके का भारत के साथ अधिक गहरा संबंध है। यहां तकरीबन एक चौथाई अंतरराष्ट्रीय छात्र भारत के हैं। यूके में भारतीय निवेश से 95 हज़ार रोजगार का उत्पन्न होते हैँ। ये यूके-भारत संबंधों के लिए बहुत महत्वपूर्ण क्षण है।

ये भी पढ़े  Gujarat Election 2022: बीजेपी ने 12 उम्मीदवारों की चौथी लिस्ट की जारी, अब तक बीजेपी ने की 179 नामों की घोषणा

ये भी पढ़े BJP का मिशन साउथ: पीएम मोदी दो दिनों में दक्षिण के 4 राज्यों का करेंगे दौरा

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles