fbpx

e shram card benefits in hindi | e-shram कार्डधारियों को मिल रहा है इन योजनाओं का लाभ, जाने इसके आवेदन का तरीका! | eshram gov.in apply

Must read

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

इस लेख में आपको e shram card ke fayde in hindi (e shram card benefits in hindi ), e-shram card in hindi , e shram card benefits status , e-shram card apply online, ई श्रमिक कार्ड के फायदे 2022 की जानकारी दी जा रही है इसलिए पूरी जानकारी के लिए लेख को अंत तक पढ़े।

e shram card क्या है ? What is E shram card?

केंद्र सरकार की ओर से असंगठित श्रेत्र के श्रमिकों को आर्थिक सुरक्षा देने और उन्हें संगठित श्रेत्र के श्रमिकों के बराबर फायदे दिलाने के लिये 26 अगस्त 2021 को ई-श्रमिक कार्ड शुरू किया था। सरकार का मकसद इस पोर्टल के जरिये देश में मौजूद असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों की जानकारी जुटाना और उन तक सभी सरकारी योजनाओं का फायदा पहुंचाना है। इसके लिये श्रमिकों को ई-श्रम कार्ड दिया जा रहा है जिसे देश का कोई भी असंगठित क्षेत्र में काम करने वाला कामगार यह बना सकता है। कार्ड दिखा कर श्रमिक आसानी से सरकारी योजनाओं से लेकर रोजगार के अवसरों तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल में ई श्रमिक कार्ड के जरिए इस समय 12 ऐसी सरकारी योजनाएं के बारे में बताएंगे जिनका लाभ आप इस कार्ड से उठा सकते हों। यदि आपने ई-श्रमिक कार्ड बनवा रखा है तो आप इन 12 सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

यदि आपने अभी तक ई-श्रमिक कार्ड नहीं बनवाया है तो जल्द बनवाएं ताकि आपको भी सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सकें। आज हम ट्रैक्टर जंक्शन के माध्यम से ई-श्रमिक कार्ड की सहायता से जिन सरकारी योजनाओं का लाभ ले पाएंगे उसकी जानकारी दे रहे हैं। इसी के साथ ई-श्रमिक कार्ड बनवाने का तरीका भी बता रहे हैं ताकि आप इससे फायदा उठा सकेंगे। वहीं केंद्र सरकार ने इस एक मुख्य उद्देश्य रोजगार प्रदान करने का रखा है, वर्ष 2020-21 में आई महामारी कोविड-19 के बाद कई मजदूर बेरोजगार हो चुके हैं ऐसे में सरकार इन मजदूरों की कुछ सहायता कर सकें इसके चलते पूरे देश में एक ही ई – श्रम कार्ड शुरू किया है कोई भी मजदूर घर बैठे बिना वेरीफिकेशन ऑनलाइन ही ई-श्रमिक कार्ड यानी श्रम कार्ड बनवा सकता है श्रम कार्ड के कई सारे फायदे हैं यानी कई योजनाओं का लाभ मिलता है।

कौन बनवा सकता है श्रम कार्ड!

ई-श्रम कार्ड कोई भी व्यक्ति जो छोटा-मोटा काम करता है वे बनवा सकते है। इसमें ट्यूशन पढ़ाने वाला, घर का नौकर – नौकरानी (काम वाली बाई), खाना बनाने वाली बाई (कुक), सफाई कर्मचारी, गार्ड, ब्यूटी पार्लर की वर्कर, नाई, मोची, दर्जी, बाढ़ई, प्लम्बर, बिजली वाला (इलेक्ट्रीशियन), पोताई वाला (पेंटर), टाइल्स वाला, वेल्डिंग वाला, खेती वाले मजदूर, नरेगा मजदूर, ईंट भट्टा के मजदूर, पत्थर तोडऩे वाले, खदान मजदूर, फाल्स सीलिंग वाला, मूर्ती बनाने वाले, मछुवारा, रेजा, कुली, रिक्शा चालक, ठेला में किसी भी प्रकार का सामान बेचने वाला (वेंडर), चाट ठेला वाला, भेल वाला, चाय वाला, होटल के नौकर/वेटर, रिसेप्शनिस्ट, पूछताछ वाले क्लर्क, ऑपरेटर, हर दुकान का नौकर / सेल्समैन / हेल्पर, ऑटो चालक, ड्राइवर, पंचर बनाने वाला, चरवाहा, डेयरी वाले, सभी पशुपालक, पेपर का हॉकर, जोमैटो स्विगी के डिलीवरी बॉय, अमेजन फ्लिपकार्ट के डिलीवरी बॉय (कूरियर वाले), नर्स, वार्डबॉय, आया, मंदिर के पुजारी, विभिन्न सरकारी ऑफिस के दैनिक वेतन भोगी यानी वास्तव में आपके आसपास दिखने वाले प्रत्येक कामगार का यह कार्ड बन सकता है।

Advertisement

ई-श्रम कार्ड बनवाना क्यों हैं जरूरी! e-shram card Kyu jaruri hai

असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों को ई-श्रम कार्ड बनवाना इसलिए जरूरी है क्योंकि इस कार्ड के माध्यम से आपको कई सरकारी योजनाओं का लाभ सरकार की ओर से मिल जाता है। ई-श्रम कार्ड ये प्रमाणित करता है कि आप इन योजनाओं का लाभ लेने के पात्र हैं। सरकार भी श्रमिकों को ई-श्रम कार्ड बनवाने के लिए जागरूक कर रही है। इसके लिए लेबर विभाग द्वारा समय-समय पर शिविर भी लगाए जा रहे है ताकि देश के सभी असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले कामगार यह कार्ड बनवा सकें।

ई-श्रम कार्ड के लिए इस तरह करें ऑनलाइन आवेदन! How to registration for e-shram card online?

ई श्रमिक कार्ड बनवाने के लिए आपको सरकार द्वारा जारी ई-श्रम पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसकी आवेदन की प्रक्रिया इस प्रकार से है-

  • ई-श्रम कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर जाना होगा, और यहां पर रजिस्टर ऑन ई-श्रम वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपना आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड भरना है। फिर आपके मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को भी दर्ज करना है।
  • फिर आपको बाकी जरूरी जानकारी भरनी है, और अपना फोटो भी अपलोड करना है। इसके बाद आपका ई-श्रम कार्ड का रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा।
  • यदि आप स्वयं रजिस्ट्रेशन नहीं कर सकते हैं तो सीएससी जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

ई-श्रम कार्ड (E-Shram Card) बनवाने पर मिलेंगे आपको ये लाभ!

ई-श्रम कार्ड बनवाने पर श्रमिकों और मजदूरों को अनेक फायदे हो सकते हैं। इसलिए कामगारों को ई-श्रम कार्ड बनवा लेना चाहिए। ई-श्रम कार्ड बनवाने पर सरकार की ओर से जो सुविधाएं प्रदान की जाती है वे इस प्रकार से हैं-

  • ई-श्रम कार्ड धारक को 2 लाख रुपए तक का दुर्घटना बीमा दिया जाता है।
  • इसके लिए कामगार को कोई प्रीमियम जमा नहीं कराना पड़ता है।
  • यदि रजिस्टर्ड श्रमिक की दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है या फिर पूर्ण विकलांगता की स्थिति बनती है, तो 2 लाख रुपए की धनराशि दी जाएगी।
  • अगर श्रमिक आंशिक रूप से विकलांग होता है, तो बीमा योजना के तहत एक लाख रुपए का हकदार होगा।
  • सरकार लाभार्थियों को भविष्य में पेंशन का लाभ मिल सकता है।
  • ई-श्रम कार्ड के जरिए लोगों को इलाज में भी आर्थिक सहायता दी जाएगी।
  • गर्भवती महिलाओं को बच्चों के भरण-पोषण के लिए राशि दी जाएगी।
  • इसके अलावा मकान बनवाने के लिए धनराशि दी जाएगी।
  • बच्चों की पढ़ाई के लिए भी आर्थिक मदद दी जाएगी।

E-Shram Card से मिलने वाले 12 सरकारी योजनाओं के लाभ! | e shram card benefits in hindi

केंद्र सरकार ने ई श्रमिक कार्डधारियों को कई योजनाओं का लाभ देने का निर्णय लिया है यानी जो लाभार्थी श्रम कार्ड की श्रेणी में आते हैं जिनके पास ही श्रम कार्ड बना है वह लाभार्थी सरकार द्वारा शुरू पहले से कई योजनाओं में शामिल हो जाएंगे और उन योजनाओं की पात्रता पूरी करने पर उन्हें उन योजनाओं का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा तो चलिए जानते कौन-कौन सी योजनाएं श्रमिक शामिल है

  1. प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन
    (पीएम-एसवाईएम) पेंशन योजना – 3000/- रुपये
    दुकानदारों, व्यापारियों और स्व-नियोजित व्यक्तियों (एनपीएस-व्यापारी) के लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना – 3000/- रुपये
  2. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना – 2 लाख रु, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना – 2 लाख रुपये
  3. अटल पेंशन योजना – 1000-5000 रुपये की पेंशन
  4. सार्वजनिक वितरण प्रणाली (PDS) – सरकारी ration NFSA शामिल
  5. प्रधानमंत्री आवास योजना – 1.2 लाख रुपये की सहायता और पहाड़ी क्षेत्रों में 1.3 लाख
  6. राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम – 300 रुपये से 500 1000 रुपये से 3000 रुपये तक है।
  7. आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना – प्रति वर्ष 5 लाख रुपये मुफ्त, बुनकरों के लिए स्वास्थ्य बीमा योजना – लाभार्थी 15,000 रुपये
  8. राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी वित्त और विकास निगम – किसी भी व्यवहार्य आय सृजन योजना के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है। हाथ से मैला उठाने वालों के पुनर्वास के लिए स्वरोजगार योजना – 3000/-
  9. महात्मा गाँधी नरेगा योजना – 100 दिनों की सीमा के अधीन, 15 दिनों के भीतर काम करने का हकदार है
  10. प्रधानमंत्री स्वनिधि – 10,000 रुपये तक कार्यशील पूंजी ऋण
  11. प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना – कौशल प्रशिक्षण और प्रमाणन के लिए युवाओं को सहायता प्रदान करना। निजी क्षेत्र की अधिक भागीदारी के लिए स्थायी कौशल केंद्रों को बढ़ावा देना।
  12. प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम – वित्तीय सहायता प्रदान करने की योजना

आपको बताते चलें कि ई-श्रम कार्ड के तहत ऊपर लिखिए निम्न योजनाओं का लाभ मिलता है लेकिन इन योजनाओं का लाभ एक साथ नहीं मिलता जब आप इन योजनाओं के लिए पात्र होते हैं तभी आप को इन योजनाओं का लाभ मिलता है उदाहरण के लिए आपने आज इस तरह कार्ड बनवा लिया तो आप इस श्रम कार्ड बनाने के बाद अगर आप जैसे किसी पेंशन योजना का लाभ लेना चाहे तो आपकी आयु 59 वर्ष यानी उसी योजना की पात्रता को पूरी करनी चाहिए जैसे कोई पेंशन योजना 60 बरस के बाद मिलती है तो आपको उस योजना का लाभ 60 बरस के बाद ही दिया जाएगा।

ई-श्रम कार्ड योजनाओं का लाभ लेने का तरीका!

आर्टिकल में हमने आपको ई-श्रमिक कार्ड घर बैठे भी आप किस तरह से बना सकते हैं इसकी पूरी जानकारी दे दी है। हमने आपको बताया कि आप किस तरीके से इन योजनाओं का लाभ ले सकते हैं e shram card ke fayde in hindi (e shram card benefits in hindi ) और इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए आपको कौन-कौन सी पात्रता पूरी करनी होती है। सबसे पहले आपको ई-श्रमिक कार्ड के लिए अप्लाई करना होगा अगर आपने अभी तक अप्लाई नहीं किया है तो आप इसे अपने नजदीकी साइबर कैफे से ऑनलाइन भी बनावा सकते हैं।

इसके बाद में जब आप इन योजनाओं की जैसे जैसे पात्रता पूरी करते हैं वैसे वैसे इन योजनाओं के लिए आवेदन करके योजनाओं का लाभ ले सकते हैं जब तक आप जिस योजना की पात्रता को पूरा नहीं करेंगे तब तक आप लाभ नहीं ले पाएंगे लेकिन अगर आप जब भी पात्रता पूरी करते हैं आप आसानी से लाभ ले सकते हैं।

ये भी पढ़े – प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना सेंटर कैसे खोले | Pradhanmantri Kaushal Vikas Yojana Centre Kaise Khole | @pmkvyofficial. org

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article