13.1 C
Delhi
बुधवार, फ़रवरी 8, 2023

लक्ष्मी जी की तस्वीर कैसी होनी चाहिए, जानें शुभ व अशुभ की पहचान !

नई दिल्ली :  हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र को खास महत्व दिया जाता है, घर में रखी हर एक वस्तु का सीधा संबंध घर के वास्तु से होता है। यदि कोई वस्तु अपने सही स्थान और सही दिशा में नहीं होती है तो उस घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास होने लगता है। ठीक इसी प्रकार यदि सभी वस्तुएं वास्तु में बताएं गए नियमों के अनुसार होती है तो उस में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ने लगता है। वास्तु शास्त्र में घर के अंदर धन की देवी मां लक्ष्मी की प्रतिमा रखने की सलाह दी जाती है। मान्यताओं के अनुसार, मां लक्ष्मी जिस किसी व्यक्ति से प्रसन्न हो जाती है उनपर अपनी विशेष कृपा बनाएं रखती है और उनका जीवन खुशहाली व सुख समृद्धि से भरा रहता है। इसके लिए आप अपने घर में मां लक्ष्मी की तस्वीर या उनकी तस्वीर को भी रख सकते है। परंतु आपको बता दें अक्सर कोई लोग अपने घर में मां लक्ष्मी की प्रतिमा तो रख लेते है लेकिन कुछ बातों का पालन करना भूल जाते है। चलिए जानें घर में धन की देवी मां लक्ष्मी की कैसी प्रतिमा को रखना चाहिए।

मां लक्ष्मी

ये भी पढ़े शनि की टेढ़ी नजर पर है ये 5 राशियां, अगर करना चाहते हैं अपना बचाव, तो शनिचरी अमावस्या पर करें ये खास उपाय ?

लक्ष्मी जी की तस्वीर कैसी होनी चाहिए

वास्तु शास्त्र के अनुसार, आपको अपने घर में धन की देवी मां लक्ष्मी की तस्वीर को उत्तर या पश्चिम दिशा में रखना चाहिए। इसके अलावा आप चाहे तो उत्तर-पूर्वी दिशा में भी लक्ष्मी मां की प्रतिमा को रख सकते है। तस्वीर रखते वक्त हमेशा ज्ञात रहें कि जब आप पूजा करें तो आपका मुंह उत्तर या पश्चिम की ओर ही होना चाहिए।

लक्ष्मी माता की ऐसी तस्वीर ना रखें

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, आपको अपने घर में मां लक्ष्मी की कभी भी खड़े हुए वाली तस्वीर नहीं लगानी चाहिए, यदि आप ऐसी तस्वीर घर में लगाते है तो आपके लिए वह शुभ नहीं होती है। माना जाता है कि खड़ी लक्ष्मी माता की तस्वीर घर में लगाने का अर्थ होता है कि मां की कृपा भक्तों पर ज्यादा दिन तक नहीं पड़ेगी, कुछ दिनों में मां लक्ष्मी घर से चली जाएगी। इसके अलावा आपको कभी भी मां लक्ष्मी की उस तस्वीर को अपने घर में या दूकान में नहीं लगाना चाहिए, जिसमें वह अपनी सवारी पर बैठी हो। आपको बता दें उल्लू धन की देवी की सवारी मानी जाता है। मान्यताओं के अनुसार, यदि आप ऐसी तस्वीर घर में लगाते है जिसमें वह उल्लू पर बैठी होती है तो इससे घर में से उनकी विदाई हो सकती है।

मां लक्ष्मी की इस तस्वीर को लगाएं

वास्तु के अनुसार, आपको अपने घर में मां लक्ष्मी की ऐसी तस्वीर को लगाना चाहिए, जिसमें वह आशीर्वाद की मुद्रा में बैठी हुई हों। इस तस्वीर में मां लक्ष्मी कमल के फूल पर बैठीं हुई नजर आए तो समझ जाएंये आपके लिए बेहद शुभ है। इसके अलावा हमेशा ज्ञात रहें अपने घर में मां लक्ष्मी की 1 या 2 से ज्यादा तस्वीर या प्रतिमा ना रखें। ज्यादा तस्वीरें घर में रखने से वास्तु दोष लग सकता है।

ये भी पढ़े जाने, धन की देवी मां लक्ष्मी से जुड़े कुछ वास्तु टिप्स, जिनसे खुलते है सुख-समृद्धि के दरवाजे

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles