18.1 C
Delhi
मंगलवार, फ़रवरी 7, 2023

Biography: जानिए कौन है TS Madaan और कैसे बने बिजनेसमैन से Successful Youtuber

आज हम जानेंगे टीएस मदान के बारे में जो कि एक मोटिवेशनल स्पीकर, Youtuber और बिजनेसमैन है। अगर बात करें टीएस मदान की तो वह अमृतसर पंजाब के रहने वाले हैं और पिछले 40 सालों से लोगों को बिजनेस और करियर के क्षेत्र में मोटिवेट करने का काम कर रहे हैं।

अगर आप भी टीएस मदान को फॉलो करते हैं तो आज हम आपको उनसे जुड़े सभी जानकारी बताने वाले हैं। आपको यहां पर हम ना सिर्फ उनके Success की बल्कि उनके Struggle की भी सभी जानकारी देंगे।

तो चलिए पहले तो आपको उनके स्ट्रगल की जानकारी देते हैं क्योंकि सक्सेस की बात तो सभी करते हैं लेकिन कोई इंसान स्ट्रगल की बेड़ियों को तोड़कर उस सक्सेस की राह पर कैसे आगे बढ़ा ये कोई नहीं बताता।

तो अपने स्ट्रगल की कहानी टीएस मदान ने खुद बताई है। यह जानकारी हमने एक Youtube चैनल JOSH TALK से ली है। JOSH TALK एक ऐसा मंच है जो कि Successful लोगों को आकर बोलने का मंच देता है और लोग वहां पर अपनी पूरी जर्नी की जानकारी लोगों के साथ साझा करते हैं।

तो JOSH TALK पर अपनी कहानी बताते हुए टी.एस मदान बताते हैं कि वक्त था साल 2000 का जब टीएस मदान का व्यापार घाटे में चला गया और ऐसा समय आया जब उनके पास खाने तक के पैसे नहीं बचे थे। इस दौरान टीएस मदान के ससुर उनके घर आए और बोले घबराओ नहीं हम बैठे है और उन्होंने टीएस मदान को 5 हजार रूपए दे दिए घर का राशन भरवाने के लिए।

ये भी पढ़े जाने कौन है सोनू शर्मा, उन्होंने कैसे बनाई है दुनिया में अपनी अलग पहचान?

इसके बाद टीएस मदान बताते हैं कि उन्होंने वह पैसे लेने से मना कर दिया क्योंकि उन्हें उस दौरान ऐसा लगा मानों उनके ससुर उनकी मदद नहीं बल्कि उन्हें भीख दे रहे हैं। इसके बाद टीएस मदान ने अमृतसर में एक और व्यापार शुरू किया। यह व्यापार था काजू-पीस्ते से युक्त ठंडा दूध बेचने का।

टीएस मदान बताते हैं कि लोग उन्हें गर्व से देखते थे और कहते थे कि आपको हम सलाम करते हैं कि आपने अपने बुरे समय में किसी से पैसा लेने के बजाए खुद दुबारा से पैरों पर खड़ा होने की सोची।

एक और किस्सा बताते हुए टीएस मदान कहते हैं कि वो एक पॉलिसी कंपनी में काम करते थे तब एक दिन उनका मेनेजर उनके पास आया और कहने लगा कि आप इस महीने कितनी पॉलिसी बेचोगे तो इस पर जवाब देते हुए टीएस मदान ने उन्हें कहा कि आप बताइए आपको कितनी बिकवानी है।

तो टीएस मदान बताते हैं कि उनके मेनेजर ने आंख बंद की और कह दिया कि जाओ इस महीने 500 पॉलिसी बेच देना। इसके बाद टीएस मदान कहते हैं कि उन्होंने चैलेंज लिया कि 500 नहीं तो वह कम से कम 300 से 400 पॉलिसी तो बेच ही देंगे।

इसके बाद टीएस मदान काम पर लग गए और जब महीना खत्म हुआ तो वह अपनी पॉलिसी डिटेल जमा करने के लिए ऑफिस पहुंचे और जब उन्होंने अपनी पॉलिसी की गिनती बताई तो सभी की आंखे खुली की खुली रह गई।

टीएस मदान बताते हैं कि उन्हें 500 का टारगेट मिला था और वह 750 के करीब पॉलिसी बेच चुके थे। टीएस मदान कहते हैं कि वह इस काम को इसीलिए कर पाए क्योंकि उन्होंने अपने मन में संकल्प कर लिया था कि वो अपना टारगेट पूरा करके ही रहेंगे।

टीएस मदान कहते हैं कि आप कुछ भी तब ही पा सकते हैं जब आप उसका संकल्प कर लें और आप तभी संकल्प पूरा कर सकते हैं जब आप चैलेंज लें। टीएस मदान कहते हैं कि उन्होंने जब इस बात को समझा उसके बाद उन्होंने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा। तो आइए अब आपको टीएस मदान के जीवन परिचय के बारे में बताते हैं।

टीएस मदान का जीवन परिचय ?

अगर बात करें टीएस मदान की तो वह एक कमाल के मोटीवेशनल स्पीकर के साथ ही सोशल मीडिया पर भी काफी प्रसिद्ध भी है। बता दें कि पिछले 40 सालों से टीएस मदान लोगों को करियर और बिजनेस से जुड़ी सलाह देते आ रहे हैं।

टीएस मदान सेमिनार की मदद से अलग-अलग शहर में जाकर लोगों को मोटिवेट करते आ रहे हैं। उनकी पत्नी का नाम पिंकी है और उनके दो बेटे हैं। एक का नाम है अवल मदान और दूसरे का नाम है हिमेश मदान।

अगर आप उनके बेटों के बारे में नहीं जानते तो हम आपको बता दें कि उनके दोनों बेटे भी पिता की तरह ही मोटिवेशनल स्पीकर है। अवल और हिमेश दोनों ही सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों को बिजनेस और करियर के लिए टिप्स देते रहते हैं।

टीएस मदान को कितने अवॉर्ड मिले हैं ?

टीएस मदान को अपने जीवनकाल में कई बार सरकारी और प्राइवेट संस्थानों के द्वारा सम्मानित किया जा चुका है और उन्हें अपनी कार्य कुशलता के चलते प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया मेडल, उद्योग रत्न जैसे कई बड़े अवॉर्ड्स भी मिल चुके हैं।

अगर टीएस मदान के यूट्यूब की बात करें तो उन्हें यहां पर भी गोल्ड और सिल्वर प्ले बटन मिल चुके हैं। इसके अलावा इंडियन मैनेजमेंट सेक्टर में उन्हें सर्टिफिकेट ऑफ एक्सीलेंस से सम्मानित किया गया है।

ये भी पढ़े जानें, अंकुर वारिकू कौन है, उनका जीवन परिचय और उनकी नेट वर्थ कितनी है?

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles