12.1 C
Delhi
सोमवार, जनवरी 30, 2023

जानें, अंकुर वारिकू कौन है, उनका जीवन परिचय और उनकी नेट वर्थ कितनी है?

नई दिल्ली: आज हम आपको ऐसे व्यक्ति के बारे में बताने जा रहे है, जिन्होनें अपने जीवन में बहुत सी गलतियों और बार बार असफलताएं हाथ लगने के बाद भी सफलता को अपने नाम किया है। आपको बता दें अंकुर वारिकू एक ऐसे व्यक्ति है जिन्होंने अपनी असफलताओं से सिखते हुए सफलता प्राप्त की है। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से अंकुर वारिकू कौन है, और उनके जीवन की क्या है पूरी कहानी। चलिए जानें, अंकुर वारिकू की फैमिली,  उम्र, प्रोफेशन और नेट वर्थ आदि के बारे में बातने जा रहे है।

Table of Contents

अंकुर वारिकू कौन है?

ये भी पढ़े जानिए क्या है खान सर का पूरा नाम और कैसे बने सभी के चहेते शिक्षक ? khan sir biography

सोशल मीडिया के प्रसिद्ध You Tubers में से एक अंकुर वारिकू भी है, इनके वीडियोस में मोटिवेशनल और महान बिजनेस के विचारों देखने को मिलते है। इसके अलावा आपको बता दें Ankur Warikoo आज के यूवाओं के लिए  सेल्फ हेल्प गुरु बने है। जानकारी के मुताबिक, लाखों लोग अपने बिजनेस के लिए इनके पास से कोर्स करते है और इनसे मिलने वाली सलाह को फॉलो करते हैं। अंकुर वारिकू देशभर के जाने माने बिजनेसमैन और Public Speaker हैं। वहीं अगस्त के 2015 से nearbuy.com वेबसाइट बोर्ड के सदस्य है। इस वेबसाइट पर वारिकू एक शिक्षक और कंटेंट क्रिएटर हैं।

अंकुर वारिकू का जीवन

अंकुर वारिकू का जन्म 25 अगस्त 1980 में जम्मू और कश्मीर के श्रीनगर हुआ था। अंकुर की हाइट 5.9 फीट और वजन लगभग 80 किलोग्राम है। इनकी आखों का कलर Black और बालों का कलर भी Black है। इनके पिता का नाम अशोक वारिकू है और मां का नाम नीरजा वारिकू। इनकी एक छोटी बहन भी है जो इनसे लगभग 6 साल छोटी है। अंकुर की वाइफ का नाम Ruchi Budhiraja Warikoo है और इनका एक बेटा है जिसका नाम विदुर वारिकू और एक बेटी उज्मा वारिकू है। अंकुर नई दिल्ली शहर में पले-बढ़े है और 1986 से 1998 तक उन्होनें यहीं से डॉन बॉस्को स्कूल में पढ़ाई की है। इसके बाद उन्होनें 1998 से 2001 तक हिंदू कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से BSc in Physics की पढ़ाई की है। फिर 2002 से 2004 तक Michigan State University, East Lansing, Michigan से एस्ट्रोनॉमी और एस्ट्रोफिजिक्स की मास्टर डिग्री प्राप्त की है। इसके आगे उन्होनें विश्वविद्यालय के PHD कोर्स को छोड़ दिया और 2005-06 में  उन्होंने दिल्ली के इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस एंड फाइनेंस से MBA किया।

अंकुर वारिकू का करियर

आपको बता दें, अंकुर बचपन से ही कुछ अलग करने की चाह रखते थे, वर्ष 2004 में वारिकू ने अपनी पोस्टग्रेजुएशन पूरी करने के बाद, कुछ सालों के लिए उन्होंने NIS Support में Financial Consultant के रूप में काम किया। इसके बाद वारिकू ने अपनी नौकरी को छोड़ दिया और AT Kearney के लिए वर्क करने लगे। इसके बाद अंकुर को एटीके में एक सलाहकारों की टीम में शामिल कर दिया गया। फिर 2007 में अकुंर वारिकू ने Accentium LE में संस्थापक के रूप में काम किया। फिर उन्होनें Groupon कंपनी का निर्माण किया, ये कंपनी दुनियाभर के लोगों के लिए मार्केटिंग में मदद करती थी। फिर वर्ष 2015 में Nearbye.com के सीईओ पद भी रहे थे, समय के साथ उन्होंने सोशल मीडिया का उपयोग करना तेज किया और 2017 में अपने YouTube चैनल शुरूआत की, और 2.16M मिलियन से ज्यादा लोग जुड़े है।

अंकुर वारिकू की नेट वर्थ

भारत में पॉपुलर मोटिवेशनल स्पीकर्स में से एक अंकुर वारिकू भी है, और इनकी लगभग नेट वर्थ 10 मिलियन डालर है। वर्ष 2022 तक अंकुर लगभग हर महीने 50 लाख ज्यादा कमाई करते है और प्रति वर्ष लगभग 50 करोड़ की कमाई करते है। वहीं अपने YouTube वीडियोस के माध्यम से अंकुर लगभग साल के 40 लाख रुपये कमाते हैं।

ये भी पढ़े जाने कौन है सोनू शर्मा, उन्होंने कैसे बनाई है दुनिया में अपनी अलग पहचान?

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles