16.1 C
Delhi
बुधवार, फ़रवरी 8, 2023

हाथों से जाने कैसी है आपकी सेहत और कहीं आप भी तो नहीं है बीमार ?

हमारे शरीर की सारी नसे हमारे हाथों की उंगलियों से जुड़ी हुई है जिससे हमारे सभी अंगों का कनेक्शन भी हमारे हाथों में ही मौजूद होता है। जैसे हमारा अंगूठा हमारे दिमाग से जुड़ा है और हमारी दूसरी उंगली हमारे लिवर और पित्ताशय का संचालन करती है।

वहीं हमारी बीच वाली उंगली हमारे दिल से जुड़ी हुई है और हमारी रिंग फिंगर का जुड़ाव हमारे हार्मोन के साथ है। वहीं बात करें सबसे छोटी उंगली की तो ये जुड़ी हुई है हमारे पाचनतंत्र से। इसलिए हमारे हाथों की पकड़ से लेकर रंग तक सभी चीजे हमारे पूरे शरीर की जानकारी दे देती है।

अब हम कैसे अपनी हाथ की उंगली को देखकर अपनी सेहत की जानकारी रख सकते हैं आइए अब आपको इसकी जानकारी देते हैं।

Table of Contents

जानिए कैसे हाथों से पता चलेगा आपकी सेहत का राज ?

Health tips

ये भी पढ़े  सर्दी के मौसम में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें, दूर रहेंगे सभी संक्रमण!

उंगलियां का बढ़ना मतलब की सांस की बीमारी का खतरा

अगर आपके हाथों की उंगलियां बढ़ रही है तो इसका मतलब है कि आप सांस की बीमारी से ग्रस्त है। उंगलियों का बढ़ना को नेल क्लबिंग कहा जाता है। इस समस्या में नाखून तो घटता है लेकिन आस पास के ऊतक बढ़ने लगते हैं और इसके पीछे कारण होता है आपके खून में ऑक्सीजन की कमी या फिर आपके फेफड़ों में खराबी।

पतली उंगलियां बताती है कि आपको एनीमिया हो सकता है

अगर आपकी उंगलियां पतली नजर आ रही हो तो इसका मतलब हो सकता है कि आपको एनीमिया हो गया है। क्योंकि आयरन हमारे शरीर में पाया जाने वाला सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व होता है और इसकी कमी के कारण हमारे नाखूनों का विकास होना बंद हो जाता है। जिससे हमारी उंगलियां पतली नजर आने लगती है।

हाथों की बेहतर पकड़ बताती है आपके दिमाग के बारे में

हमारे हाथों की पकड़ और मजबूती से हम ये जान सकते हैं कि हमारा दिमाग अच्छे से काम कर रहा है या फिर नहीं क्योंकि अगर हमारे दिमाग में कोई परेशानी आ रही हो तो हमारे हाथ की पकड़ कमजोर होने लग जाती है और वहीं अगर आपके हाथ की पकड़ अच्छी और मजबूत हो तो इसका मतलब है कि आपका दिमाग अच्छे से काम कर रहा है और आप किसी भी परेशानी को अच्छे से हल कर सकते हैं।

नाखून के बदलते रंग खोलते है आपकी सेहत के राज

हमारे नाखूनों का रंग सफेद होता है लेकिन जब हमें नजर आए कि हमारे नाखूनों का रंग बदल रहा है तो इसका मतलब है कि हमें लीवर, किडनी, फेफड़े या फिर एंडोकार्डिटिस की समस्या हो सकती है। क्योंकि इन समस्याओं के होने पर हमारे नाखूनों पर पीलापन, सफेद या फिर काले दाग नजर आने लगते है।

इसके अलावा अगर आपके नाखून छोटे या फिर खराब नजर आ रहे हो तो ये भी चिंता का विषय हो सकते हैं क्योंकि ये आपको कुछ ना कुछ संकेत दे रहे होते हैं।

ये भी पढ़े जानिए क्या रोज नहाना चाहिए कि नहीं और क्या होते हैं रोज नहाने के फायदे और नुकसान ?

Disclaimer

हमारा प्रयास रहता है कि हम आपके लिए एक दम सटीक जानकारी लेकर आए और इसलिए हम तथ्यों और विशेषज्ञों के द्वारा बताई गई ही जानकारी आपके लिए लेकर आते है। हम सभी का शरीर अलग-अलग तरीके का है। इसलिए इसे भी नकारा नहीं जा सकता कि हर टिप्स आपके शरीर पर एक ही तरह से काम करेगी। इसलिए किसी भी टिप को अपनाने से पहले आप अपने डॉक्टर या फिर किसी विशेषज्ञ की राय जरूर लें। हमारा काम आपके लिए होम रेमेडी और फिटनेस टिप लेकर आना है लेकिन उन्हें ट्राई करने से पहले आपको भी उसकी पूरी पड़ताल करनी चाहिए और तभी इन टिप्स को इस्तेमाल में लाना चाहिए।

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles