11.1 C
Delhi
बुधवार, फ़रवरी 8, 2023

जानिए क्या रोज नहाना चाहिए कि नहीं और क्या होते हैं रोज नहाने के फायदे और नुकसान ?

गर्मियों में तो सब नहाते हैं लेकिन सर्दियां आते ही हम सभी आलसी हो जाते हैं और नहाना बंद कर देते हैं। हालांकि हम में से कई लोग इतने ईमानदार होते हैं कि वो रोजाना नाहते हैं और इसके पीछे कई धार्मिक कारण भी है।

क्योंकि हमें बचपन से सिखाया जाता है कि बेटा बिना नहाए खाओगे तो आपका जीवन खराब हो जाएगा। क्योंकि भगवान भी उन्हीं का साथ देते हैं जो रोज नहाते हैं लेकिन क्या वाकई रोज नहाना जरूरी है।

हम जानते हैं कि आप भी यही जानने यहां आए हैं तो चलिए आपको इसका जवाब दे देते हैं तो अगर वैज्ञानिकों की माने तो साइंस रोज नहाना हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक बताती है। अब ऐसा क्यों है आइए इसे जानने का प्रयास करते हैं।

Table of Contents

जानिए क्या होते हैं रोज नहाने के नुकसान ?

अगर साइंस की माने तो जब हम रोज नहाते है तो इससे हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता धीमी हो जाती है और दुनियाभर में स्किन स्पेशलिस्ट भी यही कहते हैं कि अगर ठंड में रोजाना ना नहाया जाए तो यह हमारी स्किन के लिए अच्छा होता है।

bathing

ऐसा इसलिए क्योंकि जब हम जरूरत से ज्यादा नहाते है तो इससे हमारी स्किन ड्राई हो जाती है और अपनी क्षमताएं खोने लगती हैं। क्योंकि हमारी स्किन के अंदर ऐसे गुण पाए जाते हैं जो कि अपने आप स्किन को साफ कर देते हैं और स्टडीज की माने तो अगर आप जिम नहीं जाते या रोजाना पसीना बहाने वाला काम नहीं करते या फिर धूल-मिट्टी से बच कर रहते हैं तो आपको रोजाना नहाने की जरूरत भी नहीं है।

ये भी पढ़े  सर्दी के मौसम में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें, दूर रहेंगे सभी संक्रमण!

सर्दियों के वक्त हमें कितने दिन में नहाना चाहिए ?

अगर जॉर्ज वॉशिंग्टन यूनिवर्सिटी के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉक्टर सी ब्रैंडन मिशेल की माने तो जब हम रोजाना नहाते हैं तो इससे हमारी स्किन पर मौजूद नेचुरल ऑयल और गुड बैक्टीरिया बह जाते हैं जबकि ऐसा होना अच्छा नहीं होता क्योंकि गुड बैक्टीरिया हमारे इम्यून सिस्टम को काफी सपोर्ट करते हैं। इसलिए अगर आप फिर भी सर्दियों में नहाना चाहते हैं तो सप्ताह में दो या तीन दिन नहा सकते हैं।

ना नहाने के फायदे क्या होते हैं ?

इसके अलावा अमेरिकी विश्वविद्यालय द यूनिवर्सिटी ऑफ उतह के जेनेटिक्स साइंस सेंटर के एक अध्ययन में यह पाया गया है कि अगर हम रोज नहाए तो इससे हमारा सुरक्षातंत्र खराब होने लगता है और हमारे शरीर की रोगाणुओं-विषाणुओं से लड़ने की क्षमताएं कमजोर हो जाती है। जिसके चलते  हमारे शरीर में खाना पचाने और उसमें से विटमिन व अन्य पोषक तत्वों को अलग करने की क्षमता भी प्रभावित हो जाती है।

ये होते हैं रोज नहाने के नुकसान ?

बताया जाता है कि अगर हम सर्दियों के समय गरम पानी से नहाते है वैसे सभी गर्म पानी से ही नहाते हैं क्योंकि सर्दियों में ठंडे पानी से नहाने की हिम्मत कुछ ही लोगों में होती है। तो इससे हमारे नाखूनों को नुकसान होता है। क्योंकि हमारे नहाते वक्त हमारे नाखून पानी को अवशोषित कर लेते हैं और इससे वह सॉफ्ट हो जाते है और टूटने लगते हैं।

रोजाना ना नहाने के फायदे क्या होते हैं ?

कोलंबिया यूनिवर्सिटी की संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉक्टर एलाइन लारसन बताते हैं कि जब हम रोजाना नहाते हैं तो इससे हमारी स्किन रूखी और कमजोर हो जाती है। जिससे कि संक्रमण का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है। इसलिए अगर सर्दियां हो तो हमें रोज नहाने से बचना चाहिए।

ये भी पढ़े अगर आप भी करते हैं गुड़ और चने का एक साथ सेवन तो हो जाएं सावधान, जानिए क्या होते हैं इसके नुकसान ?

Disclaimer

हमारा प्रयास रहता है कि हम आपके लिए एक दम सटीक जानकारी लेकर आए और इसलिए हम तथ्यों और विशेषज्ञों के द्वारा बताई गई ही जानकारी आपके लिए लेकर आते है। हम सभी का शरीर अलग-अलग तरीके का है। इसलिए इसे भी नकारा नहीं जा सकता कि हर टिप्स आपके शरीर पर एक ही तरह से काम करेगी। इसलिए किसी भी टिप को अपनाने से पहले आप अपने डॉक्टर या फिर किसी विशेषज्ञ की राय जरूर लें। हमारा काम आपके लिए होम रेमेडी और फिटनेस टिप लेकर आना है लेकिन उन्हें ट्राई करने से पहले आपको भी उसकी पूरी पड़ताल करनी चाहिए और तभी इन टिप्स को इस्तेमाल में लाना चाहिए।

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles