32.1 C
Delhi
मंगलवार, मई 21, 2024
Recommended By- BEdigitech

जानें एलोवेरा घर में लगाना शुभ होता है या अशुभ, पढ़े पूरी जानकारी!

घर में पेड़ पौधे लगाना अच्छी बात है इनसे मन शांत होता है और ये हमारे लिए काफी लाभदायक भी होते है। अक्सर बहुत से लोगों को घर में एलोवेरा का पौधा लगाना काफी अच्छा लगता है। वहीं आयुर्वेद में इसका अलग ही महत्व भी माना जाता है। वहीं आयुर्वेदा और साइंस ये मानते हैं कि एलोवेरा का इस्तेमाल करके हम बहुत सी समस्याओं का अंत कर सकते है। लेकिन अब सावल ये उठता है कि इस पौधे को घर में लगाना शुभ होता है या अशुभ। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से एलोवेरा का पौधा घर में लगाना शुभ होता है या अशुभ इसकी जानकारी देंगे

Table of Contents

वास्तु के मुताबिक घर में एलोवेरा का पौधा

वास्तु शास्त्र के अनुसार, यदि आप इस पौधे को घर में लगाते है तो इससे आपके लिए शुभ होता है। माना जाता हैं कि इस पौधे को घर में लगाने से ये पौधा भाग्य और वृद्धि लाता है साथ ही आपके जीवन में आ रही सभी अड़चनों से छुटकारा दिलाता है। इसके अलावा आप इस पौधे को घर में किसी भी दिशा में रख सकते है क्योंकि एलोवेरा किसी प्रकार का भी दोष नहीं लाता।

वास्तु के मुताबिक, यदि आपको अपने जीवन में परेशानियों जैसे नौकरी में दिक्कत या फिर आपके पास जॉब नहीं है तो ऐसे में आफ एलोवेरा के पौधें को घर की पश्चिम दिशा में लगाएं। ऐसा करने से आपको अपने जीवन में सफलता हासिल होती है और बहुत जल्द एक अच्छी नौकरी भी मिल जाती है।

Advertisement

Alovera

इसके अलावा माना ये भी जाता हैं कि यदि आप घर की पश्चिम दिशा में इस पौधे को लगाते है तो इससे आपका स्वास्थ्य भी ठीक रहता है और आप थकान महसूस नहीं करते। इसके अलावा इस दिशा में इस पौधे को लगाने से भाग्य भी आपके साथ हमेशा रहता है।

मान्याता ये भी है यदि आपको सूर्य की किरणों से किसी प्रकार की समस्या है जैसे इसकी वजह आपके चेहरे पर दाग धब्बे हो जाते है तो ऐसे में आपको एलोवेरा का पौधा घर के पूर्व दिशा लगाएं।

इसके अलावा यदि आपको स्कीन से जुड़ी कोई समस्या है तो आप एलोवेरा को छीलकर उसमें से जैल को निकालकर अफने त्वचा पर लगा सकते है। इससे आपको स्कीन समस्या से निजात मिलता है।

ये भी पढ़े खाली पेट पपीते का पानी पीने से मिलते हैं गजब के…

एलोवेरा का उपयोग कैसे करें

आपको बता दें ये एलोवेरा एक काटेदार और रसीला पौधा है, इसका इस्तेमाल पुराने समय से ही औषधि के रूप में किया जाता आ रहा है। एलोवेरा आयुर्वेद में दिव्य औषधि माना जाता है। इसका इस्तेमाल हम कई तरह की बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए कर सकते है। जैसे-

1 चेहरे पर फुंसी, दाग धब्बे होने पर इसके जैल को निकाल के लगाना।

2 सूरज की किरणों से एलर्जी की समस्या में इसके जेल को अपने चेहरे पर लगाएं।

3 वजन कम करने के लिए रोजाना इसके जुस का सेवन।

4. मुंह के कीटाणु खत्म करने के लिए एलोवेरा के जूस को पीये।

5 बाल झड़ने और सिर दर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा के जूस सिर में लगाएं।

6. माना जाता है कि  अगर कोई व्यक्ति जल जाए तो उसे अपने जले हुए स्थान पर एलोवेरा का जूस लगाना चाहिए इससे ठंडक पहुंचती है।

ये भी पढ़े काजू होते हैं हमारी सेहत के लिए खजाने के समान, दिल…

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles