13.1 C
Delhi
सोमवार, जनवरी 30, 2023

अगर आप भी जीवन में पाना चाहते हैं कामयाबी तो एक बार जरूर आजमाएं सुपारी और जनेऊ के ये खास उपाय ?

सुपारी ऐसी चीज है जिसे कई लोग खाना पसंद करते हैं, कई लोग ऐसे ही सुपारी का सेवन करते हैं तो कई लोग पान में सुपारी डलवाकर खाते हैं और केवल खाने में ही नहीं बल्कि सुपारी का पूजा के वक्त भी इस्तेमाल किया जाता है।

अगर सुपारी की बात करें तो शुभ प्रसंग से लेकर किसी भी पूजा के संपूर्ण होने तक सुपारी का महत्व सबसे अधिक होता है। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि सुपारी और पान के पत्ते के मेल को भगवान का स्वरूप माना जाता है। अब जब पूजा की बात शुरू ही हुई है तो हिंदू धर्म की पूजा में जनेऊ का भी खास महत्व होता है।

किसी भी पूजा की शुरूआत के लिए सबसे पहले भगवान को जनेऊ धारण करवाया जाता है और खासकर भगवान गणेश जी की पूजा की शुरूआत तो जनेऊ धारण करवाने से ही होती है। अब जनेऊ के महत्व की बात की जाए तो जनेऊ में तीन धागे होते हैं।

जिन्हें साक्षात ब्रह्मा, विष्णु और महेश का प्रतीक माना जाता है। अब केवल पूजा ही नहीं बल्कि अगर आपको जीवन में कामयाबी हासिल करनी हो तो इसमें भी जनेऊ और सुपारी का महत्व काफी अधिक होता है। इसके लिए ज्योतिष शास्त्र में कई उपाय भी बताए गए हैं। जिनकी जानकारी आज हम आपको देने वाले हैं।

तकदीर बदलने वाले सुपारी और जनेऊ के खास उपाय ?

ganesh puja

ये भी पढ़े अगर बदलना चाहते हैं अपनी किस्मत तो एक बार जरूर करें गुड़हल फूल के ये खास उपाय ?

भगवान गणेश और माँ लक्ष्मी को अर्पित करें सुपारी और जनेऊ

अगर आपका जीवन समस्याओं से घिरा रहता हो और उससे बाहर निकलने का आपको रास्ता नजर ना आ रहा हो तो आपको ऐसे में भगवान गणेश जी और माँ लक्ष्मी जी की पूजा करनी चाहिए और साथ ही भगवान गणेश जी को सुपारी पर जनेऊ बांध कर अर्पित करना चाहिए। ऐसा करने से सभी समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है।

सफलता प्राप्त करने के लिए उपाय

अगर आपके बार-बार मेहनत करने के बाद भी सफलता आपके हाथ नहीं लग रही तो ऐसे में आपको कोई भी अच्छे और शुभ दिन का चयन करना चाहिए और इसके बाद उस दिन पान का पत्ता लेकर उसपर कुमकुम में घी को मिलाकर उसपर स्वास्तिक बना लेना चाहिए।

इसके बाद वह पत्ता लें और उसपर एक सुपारी रख दें फिर उस पत्ते को जनेऊ से बांध लें। इसके उपरांत आपको वह पत्ता लेकर घर के उस स्थान पर रख देना चाहिए जहां कोई भी उसे ना छू सके। ऐसा करने से कुछ ही दिन में आपको सफलता प्राप्त हो जाएगी।

आर्थिक समस्या दूर करने के लिए उपाय

अगर आप पैसों की तंगी का सामना कर रहे हो और आपकी आर्थिक स्थिति ठीक ना चल रही हो तो ऐसे में आपको अपने इष्टदेव को याद करते हुए उन्हें जनेऊ अर्पित करना चाहिए। इसके बाद उस जनेऊ और सुपारी को ले जाकर अपनी तिजोरी में रख देना चाहिए। ऐसा करने से आप देखेंगे कि कुछ ही दिनों में आपकी आर्थिक स्थिति ठीक होने लगेगी।

ये भी पढ़े अगर जीवन में पाना चाहते हैं कामयाबी तो एक बार जरूर…

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles