16.1 C
Delhi
मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022

नवोदय विद्यालय का रिजल्ट कैसे देखे ? बस फॉलो करें ये आसान स्टेप्स और अपनी मोबाइल स्क्रीन पर पाएं अपने बच्चे के जवाहर नवोदय विद्यालय क्लास 6 का रिजल्ट ?

Table of Contents

Navodaya Vidhyalay Ka Result Kaise Dekhe

आज हम जवाहर नवोदय विद्यालय यानी जिसे जे.एन.वी के नाम से भी जाना जाता है से जुड़ी जानकारी आपके लिए लेकर आए है। साथ ही हम यहां आपको नवोदय विद्यालय की फीस, एडमिशन प्रक्रिया और Navodaya Vidhyalay Ka Result Kaise Dekhe सभी के बारे में विस्तार से बताएंगे।

तो अगर बात करें जवाहर नवोदय विद्यालय की तो यह देश का एक जाना-माना सर्वोच्च शिक्षण संस्थान है। इसके अलावा जवाहर नवोदय विद्यालय के लिए ऐसा भी कहा जाता है कि भारत में जहां कहीं भी सबसे उच्च दर्जे की शिक्षा दी जाती है। उनमें से एक जवाहर नवोदय विद्यालय भी है।

कब शुरू हुआ नवोदय विद्यालय ?

सबसे पहले तो आइए आपको यह बताते है कि आखिर इस विद्यालय को शुरू क्यों और कब किया गया था। तो जब आधुनिक शिक्षा का दौर नहीं था तो सरकार के आगे एक चुनौती यह थी कि कैसे अच्छी शिक्षा को गांव-गांव तक पहुंचाया जा सके।

इसको ध्यान में रखते हुए राष्ट्रीय शिक्षा नीति-1986 तहत यह फैसला लिया गया कि अब ऐसे विद्यालयों का निर्माण किया जाएगा। जहां ग्रामीण बच्चों को भी अच्छी शिक्षा मिल पाए और इससे ग्रामीण प्रतिभाओं को भी आगे आने का अवसर मिले।

इसके बाद नवोदय विद्यालयों का जिला स्तर पर निर्माण किए जाने का फैसला लिया गया और नतीजे स्वरूप आज पूरे भारत में 661 नवोदय विद्यालय बनाए जा चुके है।

नवोदय विद्यालय में एडमिशन की प्रक्रिया ?

अगर बात की जाए कि नवोदय विद्यालय में एडमिशन कैसे लिया जा सकता है। तो हर साल नवोदय विद्यालय में क्लास 6 के लिए केवल 80 बच्चों का ही चयन किया जाता है लेकिन अगर कोई क्लास 9 या फिर क्लास 11 का बच्चा किसी वजह से स्कूल छोड़ देता है।

तब भी नवोदय विद्यालय की भर्ती खोली जाती है जो कि सीमित ही होती है। क्योंकि नवोदय विद्यालय में हर एक क्लास के लिए केवल 80 सीटें ही निर्धारित की गई है। तो आइए अब बात करते है एडमिशन की प्रक्रिया की।

तो अगर आप चाहते है कि आपके बच्चे का एडमिशन भी नवोदय विद्यालय में हो तो आपको सबसे पहले ऑनलाइन नवोदय विद्यालय का फॉर्म भरना पड़ता है। जिसके बाद आपके बच्चे को JNVST यानी कि जवाहर नवोदय विद्यालय सिलेक्शन टेस्ट देना होता है और इसी के आधार पर बच्चे का सिलेक्शन किया जाता है।

नवोदय विद्यालय में फॉर्म भरने के नियम ?

अब जब आप नवोदय विद्यालय में एडमिशन लेने का मन बना ही चुके है तो आइए एडमिशन फॉर्म को भरने की योग्यता पर भी बात कर लेते है। तो इसके लिए सबसे पहला नियम तो यह है कि आपको क्लास 6 में एडमिशन लेने के लिए क्लास 3 से क्लास 5 तक की आपकी पढ़ाई मान्यता प्राप्त स्कूल या फिर सरकारी स्कूल से होनी चाहिए।

इसके अलावा एडमिशन लेने वाले छात्र की उम्र 8 से 12 वर्ष ही होनी चाहिए। इससे ज्यादा उम्र होने पर आपका एडमिशन नहीं हो पाएगा। साथ ही अगर आपने पहले नवोदय विद्यालय में सिलेक्शन टेस्ट दे दिया है। तो आप कभी दुबारा यह टेस्ट नहीं दे सकते।

नवोदय विद्यालय की फीस ?

एडमिशन और रिजल्ट के अलावा नवोदय विद्यालय को लेकर एक और सवाल हर किसी के मन में आता है कि जब नवोदय विद्यालय में इतनी सुविधाएं प्रदान की जाती है तो आखिर नवोदय विद्यालय की फीस कितनी होती है।

तो अगर बात फीस की करें तो नवोदय विद्यालय में एडमिशन लेने वाली लड़कियों, SC और ST कैटेगरी वाले छात्र-छात्राओं और BPL परिवार से आने वाले छात्र-छात्राओं को एक रूपए भी फीस नहीं देनी होती। लेकिन अगर आप इन सभी कैटेगरी में नहीं आते तो आपको हर महीने 600 रूपए ही फीस देनी होती है।

नवोदय विद्यालय का रिजल्ट कैसे देखे

तो आइए अब बात करते है उस सवाल की जिसके लिए आपने इस खबर को खोला है कि अगर आपने नवोदय विद्यालय में सिलेक्शन टेस्ट दे दिया है तो आप अपना नवोदय विद्यालय का रिजल्ट (Navodaya Vidhyalay Ka Result Kaise Dekhe) कैसे देख सकते है। तो इसके लिए आपको सबसे पहले नवोदय विद्यालय समिति की आधिकारिक वेबसाइट यानी navodaya.gov.in पर जाना है।

इसके बाद यहां आपको एक लिंक दिखाई देगा जैसे जवाहर नवोदय विद्यालय रिजल्ट 2022 कक्षा 6 अब आपको इस लिंक पर क्लिक करना है। जिसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। यहां पर आपको ‘View JNVST Class 6 result 2022 (Individual)’ ऐसा लिखा हुआ नजर आएगा, जिसपर आपको क्लिक करना है।

इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जहां पर आपको पंजीकरण संख्या और पासवर्ड को डालना है और फिर Check Result पर क्लिक करना है। जैसे ही पेज लोड होगा तो आपको अपनी परीक्षा का परिणाम नजर आ जाएगा और यही से आप अपने रिजल्ट को डाउनलोड भी कर सकते है।

नवोदय विद्यालय का रिजल्ट देखने के माध्यम क्या है ?

अगर बात करें कि आप नवोदय विद्यालय का रिजल्ट देखने के लिए किन माध्यमों का उपयोग कर सकते है। तो इसके लिए आप navodaya.gov.in जो कि जवाहर नवोदय विद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट है इसपर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते है या फिर आप जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय, उपायुक्त, क्षेत्रीय नवोदय विद्यालय समिति कार्यालय और जिला अधिकारी कार्यालय में जाकर ऑफलाइन भी अपना रिजल्ट देख सकते है।

नवोदय विद्यालय का रिजल्ट देखने के लिए वेबसाइट ?

अगर आप ऑनलाइन नवोदय विद्यालय का रिजल्ट देखना चाहते है तो आप cbseit.in, navodaya.gov.in या फिर nvsadmissionclasssix.in जैसी वेबसाइटों के माध्यम से अपना परिणाम देख सकते है।

नवोदय विद्यालय एडमिशन के लिए संभावित कटऑफ ?

अगर परिणाम के बाद नवोदय विद्यालय की संभावित कटऑफ की बात की जाए तो सामान्य (UR) के लिए यह 73 प्रतिशत रखी गई है। अनुसूचित जाति (SC) के लिए 63 प्रतिशत, अनुसूचित जनजाति (ST) के लिए 58 प्रतिशत और अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के लिए 69 प्रतिशत संभावित कटऑफ तय की गई है।

ये भी पढ़े हिन्दी और उर्दू के मक़बूल शायर निदा फ़ाज़ली !

ये भी पढ़ेभारत के टॉप साइंस कॉलेज की पूरी लिस्ट | Bharat Ke Top Science College

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles