fbpx

वास्तु शास्त्र: झाड़ू को लेकर कभी ना करें ये गलतियां, अन्यथा आप पर छा सकती है कंगाली!

Must read

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

हिन्दुस्तान में हर घर में झाडू का उपयोग किया जाता है, घर की साफ सफाई के लिए सबसे पहले हम लोग झाडू को खोजते हैं। आपको बता दें ज्योतिष शास्त्र में झाडू को लेकर वर्णन किया गया है कि इसका संबंध मां लक्ष्मी से होता है। साथ ही वास्तु शास्त्र के अनुसार झाडू का कनेक्शन हमारे घर के सौभाग्य से भी जुड़ा होता है। इसके अलावा जिस घर में साफ सफाई रहती है वही मां लक्ष्मी का आगमन होता है।

वास्तु शास्त्र में झाड़ू को लेकर कई नियम बताए गए हैं इनका पालन न करने पर धन की देवी मां लक्ष्मी नाराज भी हो जाती है। आपको बता दें झाडू के साथ की गई एक गलती हमारे लिए बेहद नुकसानदायक साबित हो सकती है। आज हम आपको इस आर्टिकल में झाडू खरीदे वक्त और घर में झाडू को दिशा, रखने का स्थान और अक्सर होने वाली गलतियों की जानकारी देंगे।

• नई झाडू कब लाए

जिस तरह घर में झाड़ू लगाने का एक वक्त होता है ठीक उसी तरह नई झाड़ू लाने का भी एक दिन होता है। वास्तु शास्त्र के मुताबिक झाड़ू खरीदने के लिए मंगलवार, शनिवार, रविवार और अमावस्या का दिन शुभ माना जाता है। इन दिनों में नई गाड़ी खरीदने पर घर में सुख- शांति समृद्धि और धन की कदापि कमी नहीं होती।

Advertisement

• इस दिन झाडू खरीदने से बचें

शुक्ल पक्ष में कभी भी ‌नई झाड़ू को खरीद के घर में ना लाएं। वास्तु के मुताबिक, नई झाड़ू को शुक्ल पक्ष में खरीदने पर हमारे साथ कुछ ना कुछ अशुभ घटना घटती है।

• पुरानी झाड़ू को इन दिनों में ना फेंके

वास्तु शास्त्र में पुरानी झाडू को ना फेंकने के लिए भी कुछ दिन बताए गए हैं। गुरुवार, मंगलवार, एकादशी एवं पूर्णिमा इन दिनों में पुरानी झाडू फेंकने से आपके घर में कंगाली आ सकती है और आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

• इन जगहों पर कभी ना रखें झाडू

  • झाडू को कभी ईशान कोण (उत्तर-पूर्व दिशा ) में नहीं रखना चाहिए। मान्यता है कि इस दिशा में झाडू रखने पर घर में धन आने के सभी रास्ते बंद होते नजर आ रहें हैं।
  • रसोईघर या डायनिंग रूम में झाडू नहीं रखनी चाहिए, इससे घर में अन्न की कमी रहने लगती है।
  • वहीं बेडरूम में झाडू नहीं रखनी चाहिए, ऐसा करने पर पति पत्नी के बीच विवाद रहना लग जाता है और रिश्ते में दरार आ जाती है।

• इस वक्त घर में ना लगाए झाडू

वास्तु शास्त्र के मुताबिक सूर्यास्त के बाद कभी भी घर में झाड़ू नहीं लगानी चाहिए।
यदि घर का मुखिया किसी काम को करने के लिए घर से बाहर गया है तो उसके पीछे से पर झाड़ू नहीं लगानी चाहिए, ऐसा करने से उसके कार्य में बाधा पैदा होती है और कार्य भी बुरा नहीं हो पाता। पूजा पाठ के दौरान घर में झाड़ू नहीं लगानी चाहिए।

ये भी पढ़े कहीं आप भी तो भोजन के बाद नहीं धोते हैं थाली में हाथ, ऐसा करने से मां अन्नपूर्णा हो जाती है नाराज!

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article