30.1 C
Delhi
शुक्रवार, जुलाई 19, 2024
Recommended By- BEdigitech

अगर पाना चाहते हैं अच्छी सेहत का वरदान, तो डाइट में जरूर शामिल करें ये फल ?

आपने कमरख का सेवन तो किया होगा ही वही कमरख जो कि सितारों की शेप का होता है और खाने में बेहद खट्टा होता है। अगर नहीं तो चिंता ना करें आज हम आपके लिए कमरख से जुड़ी ऐसी जानकारी लेकर आए हैं।

जिसे जानने के बाद आप भी अपनी डाइट में इस स्टार फ्रूट को शामिल करने से नहीं रोक पाएंगे। दरअसल, बेहद साधारण सा दिखने वाला कमरख हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। ये फल वैसे तो आपको सभी आम चाट वाले ठेलों पर देखने को मिल जाएगा।

लेकिन असल में कमरख बिल्कुल भी आम नहीं है बल्कि सेहत के लिहाज से ये बेहद खास फल माना जाता है। अगर बात करें कमरख में पाए जाने वाले पोषक तत्वों की तो इसमें विटामिन बी और फाइबर जैसे गुण पाए जाते हैं और ये दोनों ही पोषक तत्व पाचन तंत्र से लेकर स्ट्रोक और दिल की समस्याओं से हमारे शरीर को बचा कर रखने में मददगार होते हैं।

इसके अलावा भी कमरख में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो कि हमारी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं। तो आइए अब आपको विस्तार के कमरख के बारे में सभी जानकारी देते हैं

Advertisement

Table of Contents

कमरख से मिलते है सेहत को गजब के फायदे ?

कमरख से मिलते है सेहत को गजब के फायदे

ये भी पढ़े इन सब्जियों को कभी भी न खाएं कच्चा, सेहत को हो सकते हैं कई नुकसान ?

कमरख में पाए जाने वाले पोषक तत्व

आइए इससे पहले कि हम आपको कमरख के फायदे बताएं पहले ये जान लेते हैं कि आखिर कमरख में क्या-क्या पोषक तत्व पाए जाते हैं। क्योंकि किसी भी चीज का सेवन तभी अच्छा होता है जब हम उसके बारे में विस्तार से जाने।

तो अगर बात करें कमरख में पाए जाने वाले पोषक तत्वों की तो इससे हमारे शरीर को विटामिन बी, सी और फाइबर मिल जाते हैं जो कि सेहत के लिहाज से हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं।

इसके अलावा अगर आप रोजाना कमरख का सेवन करते हैं तो इससे पेट में अल्सर जैसी समस्या को भी दूर किया जा सकता है और कमरख के सेवन से बाल भी मजबूत होते हैं।

पाचन तंत्र को बनाता है मजबूत

अगर आप एक स्वस्थ पाचन तंत्र की कामना करते हैं तो कमरख से अच्छी चीज आपके लिए हो ही नहीं सकती। क्योंकि कमरख में पाया जाता है अच्छी मात्रा में फाइबर जो कि हमारे पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में काफी कारगर साबित होता है। इसके अलावा कमरख के सेवन से कब्ज की समस्या भी दूर होती है।

मोटापा कम करने में मददगार

अगर आप अपने वजन को लेकर काफी परेशान रहते हैं तो आपको अपनी डाइट में कमरख को शामिल करना ही चाहिए। क्योंकि कई अध्ययन बताते हैं कि कमरख में अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है और इसमें कैलोरी ना के बराबर होती है। जिससे अगर संतुलित मात्रा में कमरख का सेवन किया जाए, तो इससे वजन कंट्रोल करने में भी काफी मदद मिलती है।

ये भी पढ़े जानें, High Cholesterol kam karne ke gharelu upay, कारगर एक्सरसाइज और जरूरी योगासन!

Disclaimer

हमने अपनी खबर में जो आपको जानकारी दी है वो विशेषज्ञों की जानकारी पर आधारित है। अगर आप इन टिप्स को फॉलो करना चाहते हैं तो एक बार डॉक्टर से सलाह लें और तभी इन टिप्स को प्रयोग में लाएं। हम इस जानकारी की किसी भी रूप में पुष्टी नहीं करते।

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles