11.1 C
Delhi
बुधवार, दिसम्बर 7, 2022

क्या आपने खाया है स्प्राउट्स पराठा, अगर नहीं तो जानिए इसके फायदे और बनाने का तरीका ?

एक हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए जरूरी होती है एक हेल्दी मील। वैसे तो हेल्दी मील के लिए काफी सारे ऑप्शन है लेकिन अधिकतर लोग अपने दिन की शुरूआत स्प्राउट्स के साथ करते है क्योंकि एक तो यह हेल्दी होते है और दूसरा इन्हें बनाने के लिए ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती।

स्प्राउट्स का सेवन तो आप सभी ने किया होगा लेकिन क्या आपने कभी स्प्राउट्स के पराठे के बारे में सुना है। घबराइएं नहीं वाकई में कई लोग अपने लंच और डिनर में स्प्राउट्स का पराठा खाना पसंद करते है और यह पराठा आपकी सेहत को कई गजब के फायदे भी देता है।

अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर यह बनता कैसे है तो चिंता ना करें क्योंकि आज की हमारी इस पोस्ट में हम स्प्राउट्स का पराठा बनाने की पूरी विधि आपको बताने वाले है। तो आप हमारे साथ अंत तक बने रहे और एक हेल्दी लंच और डिनर को बनाने के लिए तैयार हो जाए।

इस तरह करें स्प्राउट्स का पराठा तैयार ?

आइए अब आपको स्प्राउट्स का पराठा बनाने की विधि बताते है तो इसके लिए सबसे पहले आपको चाहिए होगा। स्प्राउट्स (मूंग, मोठ), उबले आलू, उबली हुई मटर,गेहूं का आटा, हरा धनिया, लाल मिर्च पाउडर, अजवाइन, गरम मसाला, तेल और नमक। अब अगर आपने सभी सामग्री इकट्ठी कर ली है।

तो सबसे पहले लें मूंग और मोठ के स्प्राउट्स और उन्हें एक बर्तन में डाल दें। अब उसमें पानी डाले और स्प्राउट्स को उबलने के लिए छोड़ दें। जब तक स्प्राउट्स नरम हो तब तक आप 2 से 3 आलू को उबलने के लिए चढ़ा दें। इसके बाद उबले हुए स्प्राउट्स को एक साफ बाउल में छान लें।

इसके बाद जब आलू भी उबल जाए तो स्प्राउट्स और आलू को एक मिक्सिंग बाउल में डालकर अच्छे से मैश कर लें। अब इसमें उबली हुई मटर, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला, हरा धनिया और स्वादानुसार नमक डालकर सभी को अच्छे से मिला लें।

अब तैयार हुई स्टफिंग को थोड़ी देर के लिए छोड़ दें और अब लें गेहूं का आटा और उसमें अजवाइन, थोड़ा सा तेल और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छे से उस आटे को गूंथ लें। इसके बाद आटे की लोइ बनाएं और उनमें वह स्टफिंग डालकर उन्हें बेल लें।

इसके बाद उस पराठे को तवे पर डालें और तेल लगाकर सेक लें। इसके बाद इस पराठे को किसी भी चटनी के साथ सर्व कर दें। लीजिए तैयार है आपका स्वादिष्ट और सेहत के खजाने से भरपूर हेल्दी पराठा।

ये भी पढ़े – तनाव की समस्या से राहत दिलाता पुदीना, जानें इसके इस्तेमाल का सही तरीका!

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles