34.1 C
Delhi
शुक्रवार, जून 14, 2024
Recommended By- BEdigitech

एमसीडी चुनाव: वोटरों की लगी लंबी लाइन, 2 घंटे में 7% मतदान, 210 सीटें जीतने का BJP ने किया दावा।

दिल्ली नगर निगम (MCD) के 250 वार्ड पर होने वाले चुनाव के लिए आज रविवार 4 दिसंबर को सुबह 8 बजे से वोटिंग शुरू होगी है। ये वोटिंग शाम 5.30 बजे चलेगी। इसके लिए 13638 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। महिलाओं के लिए अलग से 68 पिंक पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं और 68 मॉडल मतदान केंद्रों भी बनाए गए हैं।

MCD चुनाव के लिए 1,349 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया है। इनमें 709 महिला और 640 पुरुष उम्मीदवार हैं। एमसीडी चुनाव में बीजेपी (BJP) और आम आदमी पार्टी ने सभी 250 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं। वहीं कांग्रेस ने 247 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं।

इस चुनाव को लेकर राज्य चुनाव आयोग काफी सख्ती बर्त रहा हैँ। वहीं पुलिस भी सुरक्षा व्यावस्था को लेकर सतर्क है। सुरक्षा का ध्यान में रखते हुए मतदान केंद्रों पर 40,000 पुलिस बलों को तैनात किया गया है। इसके साथ ही 60 ड्रोन का इस्तेमाल किया जा रहा है।

दिल्ली नगर निगम में नया परिसीमन लागू किया गया है। जिससे वार्डों की संख्या घट गई है। पहले एमसीडी में 272 वार्ड थे, लेकिन अब वार्डों की संख्या घटकर 250 रह गई है।

Advertisement

MCD chunav

ये भी पढ़े G20 शिखर सम्मेलन: पीएम मोदी ने ऋषि सुनक से की मुलाकात, ब्रिटेन ने भारतीय नागरिकों के लिए 3000 वीजा को दी हरी झंडी

बीजेपी ने पिछले चुनाव में जीत की हैट्रिक लगाई थी-

2017 में दिल्ली नगर निगम चुनाव में बीजेपी ने जीत की हैट्रिक लगाई थी। बीजेपी ने इस चुनाव में181 सीटें जीती थी। जिससे BJP दूसरे नंबर पर रही थी। वहीं आप को 48 सीट मिली थी। कांग्रेस 30 सीट ही जीत पाई थी।

बीजेपी, आप और कांग्रेस ने एमसीडी चुनाव को लेकर जनता को लुभाने के लिए नए-नए वादे किए हैं। सीएम अरविंद केजरीवाल ने जनता को 10 गारंटी देने का एलान किया है। उन्होंने दिल्ली से तीनों कूड़े के पहाड़ों को खत्म कर एमसीडी को भष्ट्राचार मुक्त करने का दावा किया है। साथ ही आवारा पशुओं से दिल्ली को मुक्त कराने का भी वादा किया है। बीजेपी ने केंद्र सरकार की मदद से 5 सालों में दिल्ली में 7 लाख गरीबों को आवास देंने का वादा किया है। वहीं कांग्रेस ने कचरे का शत प्रतिशत डोर टू डोर कलेक्शन करने की बात कही है। साथ ही हर घर को RO का पानी देने की घोषणा की है।

दिल्ली नगर निगम चुनाव के लिए आज सुबह 8 बजे से शाम 5:30 बजे तक वोटिंग होगी। इसके लिए मतदान केंद्रों पर तैयारी पूरी कर ली गई है। चुनाव के लिए 13,665 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं। चुनाव में 1.45 करोड़ से अधिक मतदाता
वोटिंग करेंगे।1 करोड़ 45 लाख 5 हजार 358 मतदाताओं में 66 लाख 10 हजार 879 महिलाएं, 78 लाख 93 हजार 418 पुरुष और 1,061 ट्रांसजेंडर हैं।

दिल्ली नगर निगम चुनाव में बीजेपी, आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के कुल 1,349 उम्मीदवार मैदान में हैं, आज मतदाता जिनकी किस्मत का फैसला करेंगे। दिल्ली में चुनाव को लेकर सभी थोक और खुदरा बाजार आज बंद रहेंगे। लाजपत नगर, कृष्णा नगर, कमला नगर, गांधी नगर, करोल बाग, लक्ष्मी नगर आदि प्रमुख बाजार रविवार को बंद रहेंगे।

ये भी पढ़े महाराष्ट्र में रिया सेन ने ज्वाइन की कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो…

राजन चौहान
राजन चौहानhttps://www.duniyakamood.com/
मेरा नाम राजन चौहान हैं। मैं एक कंटेंट राइटर/एडिटर दुनिया का मूड न्यूज़ पोर्टल के साथ काम कर रहा हूँ। मेरे अनुभव में कुछ समाचार चैनलों, वेब पोर्टलों, विज्ञापन एजेंसियों और अन्य के लिए लेखन शामिल है। मेरी एजुकेशन बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (सीएसई) हैं। कंटेंट राइटर के अलावा, मुझे फिल्म मेकिंग और फिक्शन लेखन में गहरी दिलचस्पी है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles