fbpx

रखना चाहतें अपनी किडनी को फिट एंड फाइन तो, आज से ही अपनी डाइट से बाहर करें ये चीजें!

Must read

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

अक्सर हम अपने शरीर की फिटनेस पर तो ध्यान देते हैं लेकिन शरीर के कुछ भाग जो पूरी तरह से सही का संचालन करते हैं उनको भूल जाते हैं। हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए एक्सरसाइज और तरह-तरह के फल फ्रूट खाते हैं जिससे कि हमारा शरीर फिट एंड फाइन बना रहे परंतु हम किडनी के स्वस्थ पर ध्यान नहीं देते। यदि हम हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों की बात करें तो इसमें सबसे पहले किडनी का नाम ही लिया जाएगा, क्योंकि किडनी हमारे शरीर में बहुत जरूरी भूमिका निभा रही है। यदि हम हमारे शरीर के संपूर्ण स्वास्थ्य की बात करते हैं तो इसमें सबसे प्रथम किडनी के स्वस्थ होना भी है, क्योंकि अगर किडनी स्वस्थ नहीं होगी तो व्यक्ति बीमार भी पड़ सकता है।

इसीलिए यदि हम पूरी तरह से स्वस्थ रहना चाहते हैं तो इसमें सबसे पहले हमें हमारी किडनी को स्वस्थ रखने पर ध्यान देना चाहिए। आपको बता दें हमारे शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को दिन रात काम करके किडनी बाहर निकालती है। किडनी का स्वास्थ्य हमारे भोजन पर निर्भर करता है यदि हम अपने दैनिक जीवन में कई ऐसी चीजों का सेवन करते हैं तो इससे किडनी को काफी नुकसान पहुंचता है। इनके सेवन से हमें बिना जानकारी लगे किडनी को नुकसान पहुंच सकता है, इनका सेवन इतना ज्यादा नुकसानदायक है कि इनसे हमारी किडनी काम करना बंद कर सकती है। आज हम आपको इस आर्टिकल बताएंगे की किडनी को स्वस्थ रखने के लिए हमें किन किन चीजों के सेवन से दूरी बनानी चाहिए।

रेड मीट के सेवन का नुक्सान

रेड मीट का सेवन हमारी किडनी के लिए बाधाएं उत्पन्न कर सकता है। आपको बता दें रेड मीट में प्रोटीन की बहुत ज्यादा मात्रा पाई जाती है जिसे हमारे शरीर को पचाने में बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और इस मेहनत का सीधा सीधा असर हमारी किडनी पर पड़ता है। जिसकी वजह से किडनी धीमी गति के साथ काम करने लगती है।

Advertisement

अत्याधिक नमक का सेवन

रसोई घर में खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल में लाए जाने वाला नमक हमारी किडनी के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। बहुत से लोगों को तेज नमक खाने की आदत होती है जिसकी वजह से किडनी को सब हो रहा होता है। नमक की अधिक मात्रा शरीर में पानी बढ़ा देती है जिस की वजह से हमारे किडनी पर दबाव पड़ता है और इससे किडनी खराब होने तक की संभावना होने लगती है।

किडनी के लिए सूखे मेवे है खतरनाक

जिस किसी व्यक्ति को अगर किडनी में कैसी भी समस्या रहती है तो उसको ड्राई फ्रुट्स का सेवन नहीं करना चाहिए। आपको बता दें सुखे मेवे में पौटेशियम, शुगर और मिनरल की मात्रा पाई जाती है जो हमारी किडनी के नुक्सानदायक बन सकता है।

शराब का सेवन किडनी के लिए नुक्सानदेह

शराब का सेवन हमारे शरीर को बहुत से नुक्सान पहुंचाता है। खासतौर से शराब हमारी किडनी के स्वास्थ्य को बुरी तरह से प्रभावित कर सकती है और इसका अत्याधिक सेवन किडनी को भी खराब कर सकता है। यदि किडनी में शराब पीने से जरा सी भी परेशानी आ जाती है तो इससे हमारे शरीर में विषाक्त पदार्थ जमा होने लगते हैं जो हमारे शरीर के अन्य अंगों की कार्य प्रणाली को प्रभावित करते हैं।

मीठे से बनाए दूरी

यदि हम मीठे फलों का सेवन करते हैं तो इससे हमें नुक्सान नहीं हेता लेकिन वही अगर हम आर्टिफिशियल शुगर से बनी चीजों का सेवन करते है तो इससे हमारी किडनी में परेशानी खड़ी हो सकती है। हमारी किडनी को आर्टिफिशियल शुगर का पाचन करने के लिए बहुत ज्यादा काम करना पड़ता है। यदि आपको किडनी से जुड़ी बीमारी है तो शुगर का सेवन ना करें।

दूध दही घी का ना करें सेवन

अक्सर हम लोग सेहतमंद बने रहने के लिए दूध दही और घी का सेवन करते हैं। परंतु क्या आप जानते हैं ये चीजें आपकी किडनी को नुकसान भी पहुंचा सकती है। क्योंकि इन सब में प्रोटीन और कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है। ज्यादा कैल्शियम किडनी में पथरी का भी कारण बनता है।

जंक फूड का सेवन डालता है किडनी पर असर

अक्सर हम लोग जल्द बाजी में जंक फूड का सेवन करते हैं। यदि हमें अपनी किडनी को स्वस्थ बनाए रखना है तो इसका सेवन बिलकुल ही छेडना पड़ेगा क्योंकि इसमें फास्फोरस और सडियम की अधिक मात्रा पाई जाती है। यदि आपको किडनी से संबंधित कोई भी समस्या है तो इससे बचना चाहिए, ये फूड आपकी हड्डियों के लिए नुक़सानदायक साबित हो सकते है।

दाल का सेवन

शरीर में प्रोटिन की मात्रा को बढ़ाने के लिए सबसे पहले डॉक्टरो द्वारा निर्धारित किए जानी वाली दाल भी आपकी किडनी को नुकसान पहुंचा सकती है। आपको बता दें दालों में ऑक्सलेट की अधिक मात्रा पाई जाती है जो हमारी किडनी के परेशानी बन सकती है। यदि आपको किडनी से संबंधी कोई बिमारी है तो आप दाल का सेवन ना करें।

ये भी पढ़े मानसिक स्वास्थ्य और यादाशत बढ़ाने में आपके काम आएंगे ये 5 फूड, आज से ही अपनी डाइट में इन्हें करें शामिल!

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article