29.1 C
Delhi
रविवार, जुलाई 14, 2024
Recommended By- BEdigitech

रसोई घर में कभी खत्म ना होने दें ये 5 चीजें, वरना मां लक्ष्मी हो सकती है नाराज

नई दिल्ली: वास्तु शास्त्र का हमारे जीवन में बहुत महत्व होता है। घर में रखी हर एक वस्तु वस्तु से प्रभावित होती है। वास्तु का हमारे जीवन पर नकारात्मक एवं सकारात्मक दोनों तरह के ही प्रभाव पड़ते हैं। यदि घर में सभी वस्तुएं वास्तु के अनुसार होती है तो हमारी जिंदगी सकारात्मक रूप से चलने लगती है। परंतु वही अगर चीजें वास्तु के हिसाब से नहीं होती तो जीवन में अनेकों परेशानियां आती है। आज हम आपको रसोईघर से जुड़े कुछ ऐसे वास्तु टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें अगर आपने फॉलो किया तो इससे मां लक्ष्मी की विशेष कृपया आप पर बरसेगी। साथ ही आपके चारों तरफ धन का आगमन होगा तो चलिए जानते हैं कौन सी है वह चीज है।

Table of Contents

नमक

ये भी पढ़े मनी प्लांट को लेकर भूलकर भी ना करें यह गलतियां, जाने वास्तु के यह विशेष नियम!

salt

वास्तु शास्त्र के अनुसार, यदि आपके रसोईघर में नमक खत्म हो जाता है तो उसे तुरंत लेकर आए। आपको बता दें अगर आपके घर में नमक पूरी तरह से खत्म हो जाता है तो इससे आपके परिवार में नेगेटिविटी आने लगती है और वास्तु दोष लग जाता है। इसके अलावा नमक खत्म होने से धन की देवी मां लक्ष्मी भी रूठ कर चली जाती है।

हल्दी

रसोई घर में अक्सर खाना बनाने के लिए इस्तेमाल में लाए जाने वाली हल्दी हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती है। वास्तु शास्त्र के मुताबिक रसोई घर में कभी भी हल्दी खत्म नहीं होनी चाहिए यदि हल्दी खत्म हो जाती है तो पहले इसे बाजार से लेकर आए। यदि आप ऐसा नहीं करते तो हल्दी खत्म होने से आपके जीवन पर गुरु दोष लग जाता है क्योंकि भगवान विष्णु को हल्दी और पीला रंग दोनों ही बहुत प्रिय है। अगर आपके घर में हल्दी खत्म हो रही है तो उसे पहले ही लाकर रख दे।

Advertisement

आटा

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, घर में कभी भी आटा पूरी तरह से खत्म नहीं होने देना चाहिए यदि ऐसा होता है तो यह बेहद शुभ माना जाता है। इसीलिए घर में आटा खत्म होने से पहले ही बाजार से नया आटा लेकर आ जाए। यदि आप ऐसा नहीं करते तो इससे आपके घर में गरीबी आती है और आप के मान सम्मान में भी हानि पहुंचती है, साथ ही मां लक्ष्मी भी आपसे नाराज हो जाती है।

चावल

हिंदू धर्म में भी चावलों को विशेष स्थान दिया जाता है, चावल कई तरह के पूजा पाठ में इस्तेमाल के लिए जाते हैं। इन्हें बेहद पवित्र भी माना जाता है। वास्तु के अनुसार, आपको इस बात का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए कि आपके घर में चावल पूरी तरह से खत्म ना हो सके। आपको अपने रसोईघर में चावल को खत्म होने से पहले ही उन्हें लेकर आ जाना चाहिए वरना इससे आपके घर में शुक्र दोष भी लग सकता है। इसके अलावा यदि आपके घर में हमेशा ही चावल रहते हैं तो इससे मां लक्ष्मी आपसे प्रसन्न होती है और आपका घर धनधान्य से ही भरा रहता है।

सरसों का तेल

वास्तु शास्त्र के अनुसार, खाना बनाने के लिए इस्तेमाल भी ले जाना वाला सरसों का तेल कभी भी घर में खत्म नहीं होना चाहिए। आपको बता दे सरसों के तेल का संबंध शनिदेव से होता है यदि आपके घर में तेल खत्म हो जाता है तो इससे शनिदेव आप से नाराज भी हो सकते हैं। इसीलिए यदि आपके घर में सरसों का तेल खत्म हो जाता है तो पहले इसे लेकर आए। अन्यथा आप को कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

ये भी पढ़े भूलकर भी न रखे घर में इस प्रकार की वस्तुएँ अन्यथा भंग हो सकती है घर की सुख शांति।

Disclaimer : यह लेख लोक मान्यताओं पर आधारित है, इसमें शामिल सभी सूचनाएं और तथ्यों की सटीकता, संपूर्णता के लिए दुनिया का मुड उत्तरदायी नहीं है।

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles