11.1 C
Delhi
बुधवार, फ़रवरी 8, 2023

क्या आप जानते हैं कि आखिर सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी कौन है, अगर नहीं तो यहां जाने ?

एक समय हुआ करता था जब क्रिकेट को केवल पुरूषों का खेल बताया जाता था और लड़कियों को क्रिकेट का हिस्सा नहीं माना जाता था। लेकिन महिलाओं ने आगे आकर साबित कर दिया कि अगर वो चाहे तो कुछ भी कर सकती है तो क्रिकेट तो क्या चीज है।

अब अगर आप ये सोचते हैं कि महिलाओं ने क्रिकेट खेलना कुछ समय पहले ही शुरू किया है तो आप गलत है। दरअसल साल 1976 में ही पहली महिला क्रिकेट टीम का गठन कर दिया गया था। जिसके बाद मैच तो खेला जाता था लेकिन उसे कम ही लोग देखते थे।

लेकिन जब पीच पर लोगों ने महिलाओं को बल्ले से आग उगलते देखा तो लोगों के बीच महिला क्रिकेट का क्रेज भी बढ़ने लगा। अब ऐसे में कई लोगों के मन में एक सवाल तो आता ही होगा कि आखिर क्या क्रिकेट में महिलाओं ने अपने नाम कोई खिताब किया है और कौन सी ऐसी महिला खिलाड़ी है जिसके नाम सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है और कितना। तो आज हम आपको इसकी ही जानकारी देने वाले हैं तो आप हमारे साथ अंत तक बने रहे।

सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी?

Mithali Raj

ये भी पढ़े शुक्रिया झूलन गोस्वामी : झूलन गोस्वामी का क्रिकेट करियर हुआ खत्म…

अब जैसा कि आप जान चुके होंगे कि आज हम आपको बताने वाले है सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी के बारे में जिन्होंने सबसे ज्यादा रन बनाने का खिताब अपने नाम किया है। तो हम आपको बताएंगे सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी का नाम है मिताली राज जिसने सबसे ज्यादा रन बनाये है ।

जी हां हम भारतीय महिला क्रिकेट की पूर्व कप्तान मिताली राज की ही बात कर रहे हैं। अगर बात करें मिताली राज की तो वन डे इंटरनेशनल मैचों में मिताली राज ने करीब 7805 रन बनाकर ये खिताब अपने नाम किया है।

जबकि टी-20 मैचों में ये खिताब न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स महिला क्रिकेटर के नाम है। जिन्होंने 126 मैच खेलकर 3380 रन बनाए हैं। अगर बात करें मिताली राज की तो उन्होंने अपने क्रिकेट करियर की शुरूआत साल 2001 में की थी।

इस दौरान उन्होंने आयरलैंड के खिलाफ वनडे खेला था और अपने पहले ही मैच में शतक बनाकर उन्होंने शतक बनाने वाली एक मात्र महिला खिलाड़ी का खिताब भी अपने नाम किया था। इसके अलावा उनके पास टेस्ट क्रिकेट मैच में दोहरा शतक बनाने का खिताब भी है।

मिताली राज का क्रिकेट करियर ?

Mithali Raj

ये भी पढ़े भारतीय महिला क्रिकेट टीम की स्टार स्मृति मंधाना के बारे में…

जैसा कि आप जान चुके होंगे कि सबसे ज्यादा रन बनाने का खिताब मिताली राज के पास है और अगर उनके क्रिकेट करियर की बात की जाए तो उन्होंने अभी तक 232 मैच खेले हैं जिसमें से 211 उन्होंने इनिंग्स खेलें।

इन्हीं 211 इनिंग्स में मिताली ने 7805 रन बनाएं हैं। उन्होंने ये खिताब हासिल करने के लिए 7 सेंचुरी और 64 हाफ सेंचुरी बनाई है। बता दें कि मिताली राज ने 50 के औसत से यह रन बनाकर एक नया कीर्तिमान भी रचा है।

मिताली राज का जीवन परिचय ?

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान मिताली राज का जन्म 3 दिसंबर 1982 के दिन राजस्थान के जोधपुर में हुआ था। उनकी माता का नाम लीला राज है और पिता का नाम दोराई राज है। उनके पिता भारतीय एयरफोर्स में एक अधिकारी रह चुके है। मिताली राज ने अपनी शुरूआती शिक्षा ‘कीज हाईस्कूल फॉर गर्ल’ से की है।

इसके बाद मिताली राज ने सिकंदराबाद के ‘कस्तूरबा गांधी जूनियर कॉलेज फॉर वूमेन’ से अपनी इंटरमीडिएट की शिक्षा पूरी की। मिताली राज को लेडी सचिन तेंदुलकर भी कहा जाता है। बता दें कि मिताली राज ने करीब दस साल की उम्र में ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था।

क्रिकेट में नहीं थी रुचि ?

आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन शुरूआत से मिताली राज का मन क्रिकेट खेलने के लिए नहीं करता था। उनके क्रिकेट खेलने की शुरूआत जबरदस्ती हुई थी। दरअसल मिताली काफी आलसी हुआ करती थी जिसको सुधारने के लिए उनके पिता ने उनका एडमिशन सिकंदराबाद के जॉन क्रिकेट अकादमी में करा दिया।

लेकिन मिताली को क्रिकेट अच्छा नहीं लगता था तो वह कोचिंग सेंटर की बाउंड्री पर बैठकर अपना होमवर्क किया करती थी। लेकिन वो कहते हैं ना कि आपकी तकदीर में जो लिखा होता वो आपको अपने पास खींच ही लाता है। ऐसा ही मिताली के साथ भी हुआ सभी को खेलता देख उनका मन भी क्रिकेट की तरफ हो चला।

इसके बाद वह अपने भाई के साथ बल्लेबाजी का अभ्यास करने लगी। इस दौरान उनपर नजर पड़ी उनके कोच ज्योती प्रसाद की और ज्योती प्रसाद समझ गए कि वह आगे चलकर क्रिकेट में भारत की शान बढ़ा सकती है। इसलिए उन्होंने मिताली की मदद की और उन्हें एक अच्छा बल्लेबाज बनाने के लिए कोच संपत कुमार को सौंप दिया।

उस दौरान संपत कुमार हैदराबाद की दो महिला टीमों को प्रशिक्षण दे रहे थे जिसको देखकर मिताली की भी क्रिकेट के लिए रूचि बढ़ने लगी और अपनी मेहनत के दम पर आज वह महिला क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का खिताब अपने नाम कर चुकी है।

ये भी पढ़े T20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज || Cricket

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles