11.1 C
Delhi
बुधवार, दिसम्बर 7, 2022

शैंपू के साथ इन चीजों का इस्तेमाल मिनटों में आपके सर को करता डैंड्रफ मुक्त, जानें ये घरेलू उपाय !

नई दिल्ली:  अक्सर आप भी बालों में होने वाले डैंड्रफ को परेशान रहते हो। तेजी से बदलती जीवनशैली में डैंड्रफ की समस्या एक आम समस्या बन गई है। जैसे जैसे मौसम में बदलाव होता है लोगों को इस परेशानी का सामना करना पड़ता है। डैंड्रफ की वजह से बाल कमजोर होकर झड़ने लगते हैं। इसके अलावा डैंड्रफ की वजह से आपके स्कैल्प में खुजली हमेशा ही बनी रहती है। यदि आप भी इस डैंड्रफ की समस्या से त्रस्त है तो अपने शैंपू के साथ में इन घरेलू चिजों का करें इस्तेमाल। इस उपाय को करने के बाद कुछ ही दिनों में आपके बाल हेल्दी होगें और डैंड्रफ को छुटकारा दिया जा सकता है। चलिए जानें डैंड्रफ को दूर करने के वो घरेलू सरल उपाय़

Table of Contents

1. नींबू के रस का इस्तेमाल

यदि आप भी डैंड्रफ की वजह परेशान है तो ऐसे में आप नींबू का घरेलू उपाय भी कर सकते है। आपको बता दें बालों में होने डैंड्रफ को जड़ से खत्म करने के लिए पुराने समय से ही नींबू का उपयोग किया जा रहा है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने बालों की जड़ों तक नींबू के रस को अच्छे से रगड़कर पहुंचाना है।

2. शहद

स्कैल्प में होने वाली खुजली और डैंड्रफ की समस्या को आप शहद के जरीए भी दूर कर सकते है। इसके लिए आपको एक किसी भी शैंपू में थोड़ा शहद मिलाकर अपने बालों में अच्छी तरह लगाना होगा। आपको बता दें शहद में एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटी-ऑक्सिडेंट, एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते है।

3. एलोवेरा जेल

हमारे शरीर के साथ साथ बालों के लिए भी एलोवेरा को बेहद फायदेंमंद माना जाता हैं। यदि आपके भी बाल दिन पर दिन कमजोर होकर टूटने लगे है या फिर डैंड्रफ की वजह से आप परेशान रहते है तो ऐसे में आपको शैंपू के साथ एलोवेरा को मिलाकर अपने स्कैल्प की मालिश कर सकते है। ऐसा करने से आपको बहुत जल्द डैंड्रफ की परेशानी से निजात मिल जाता है।

4.  आंवला

बालों को मजबूती देने की बात हो या फिर उनको डैंड्रफ मुक्त करने की बात इसके लिए पुराने समय से ही आवंला का इस्तेमाल किया जाता था। आपको बता दें आंवला में एंटीबैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो सर से डैंड्रफ को साफ करके अपके बालों को हेल्दी बना सकते हैं।

ये भी पढ़े कब्ज की समस्या से निजात दिलाता है अमरूद, जानें इसके सेवन का तरीका और अन्य फायदें !

ये भी पढ़े इस विटामिन की कमी से आपकी त्वाचा पर भी हो सकते है सफेद दाग, जानें इसके शुरुआती लक्षण

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles