15.1 C
Delhi
गुरूवार, दिसम्बर 1, 2022

weakness dur karne ke upay शरीर की कमजोरी दूर करने के उपाय क्या है व इसे दूर करने के लिए क्या खाना चाहिए

Weakness dur karne ke upay – कमजोर, थका हुआ और नींद से भरा महसूस करना बहुत आम है। आंखें इतनी भारी हो जाती हैं कि आप एक साधारण काम भी नहीं कर पाते हैं। क्या होगा अगर यह स्थिति आपको रोजाना परेशान करती रहे? आपकी उत्पादकता कम हो जाती है और आपके प्रदर्शन को बुरी तरह प्रभावित करती है। हालांकि यह किसी अंतर्निहित बीमारी का संकेत दे सकता है लेकिन कई रोगियों में रक्त रिपोर्ट में कुछ भी नहीं होता है और डॉक्टर के पास कहने के अलावा कुछ नहीं होता है – “यह कमजोरी के कारण है”।

Table of Contents

कमजोरी दूर करने के आसान तरीके | weakness dur karne ke upay

देखें कि आप क्या खाते हैं

यदि आप सप्ताह में एक से अधिक बार पिज्जा या बर्गर ऑर्डर करते हैं तो दो बार सोचें। बल्कि आपकी प्यारी माँ द्वारा प्यार से बनाई गई दो चपाती, कुछ सब्जियां और सलाद आपको पनीर बर्स्ट पिज्जा या बर्गर से बेहतर ऊर्जा दे सकते हैं। हमेशा हेल्दी खाएं और हमेशा फिट रहें।

अपने दिमाग को आराम दें

अगर आप मेडिकली फिट हैं तो यकीन मानिए, कमजोरी आपके दिमाग में ही है। आपके दिमाग या दिमाग को आराम की जरूरत है न कि आपके शरीर को। अपने काम को समय सीमा से पहले पूरा करने की कोशिश करें, अपने दोस्तों के साथ गेम खेलें, अपने सहकर्मियों के साथ दोस्ताना रहें, अपने परिवार के साथ समय बिताएं, आपके चेहरे पर हमेशा मुस्कान बनी रहे। ये छोटी-छोटी बातें आपके दिमाग को तरोताजा रखती हैं और आपका मानसिक संतुलन बना रहता है। इन बातों का पालन करें और विश्वास करें कि आपका मन आपके शरीर से कहने लगेगा कि – “उठो, तुम बिल्कुल ठीक हो”।

अपने शरीर को हिलाएँ

किसी भी प्रकार की शारीरिक गतिविधि में शामिल हों। जिमनैजियम ही एकमात्र ऐसी जगह नहीं है जहां आपको फिट रहने के लिए जाने की जरूरत है। स्विमिंग, बैडमिंटन, डांसिंग, एरोबिक्स, योगा, बॉक्सिंग आदि कई अन्य विकल्प हैं। अपनी पसंद बनाओ। कुछ स्ट्रेचिंग के साथ दिन में लगभग 30 मिनट जॉगिंग करना मेरे लिए अच्छा काम करता है।

गोलियों की बजाय फल चुनें

बाजार में कई एनर्जी पिल्स या ड्रिंक्स उपलब्ध हैं जो आपको पूरे दिन के लिए पर्याप्त एनर्जी देने का दावा करते हैं। इनमें से अधिकांश पेय में बहुत अधिक चीनी होती है और यह स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता है। पूरक गोलियों के नियमित सेवन से हमारी किडनी और लीवर पर अनावश्यक दबाव पड़ता है। इसलिए फलों और अन्य प्राकृतिक खाद्य उत्पादों के लिए जाना बेहतर है। फाइबर, पानी, हरी पत्तेदार सब्जियां और सलाद खूब लें।

शरीर में कमजोरी हो तो क्या खाना चाहिए

  1. एपल बाजार में 12 महीने के लिए उपलब्ध है। ऐसे में अगर आपको एनर्जी कम लगती है तो आपको तुरंत सेब खाना चाहिए। सेब खाने से शरीर में तुरंत एनर्जी आती है। साथ ही इसमें पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं। जो आपको और भी कई बीमारियों से बचाने का काम करता है।
  2. केला खाने से तुरंत एनर्जी भी मिलती है। केला ज्यादातर लोगों को पसंद होता है। इससे आपको मार्केट में ज्यादा महंगा नहीं मिलता है. यानी यह हर इंसान की पहुंच में है। केले में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। ये सभी गुण शरीर की थकान को दूर करते हैं और कमजोरी भी दूर करते हैं।
  3. किशमिश (किशमिश) शरीर में तुरंत एनर्जी देती है। आप इसे दूध में उबाल कर खा भी सकते हैं. साथ ही इसे खाने से आयरन भी भरपूर मात्रा में शरीर में पहुंचता है। साथ ही अगर किसी के शरीर में खून की कमी है तो इसे खाने से भी उन्हें फायदा होगा।
  4. अनार (अनार) भी शरीर में तुरंत ऊर्जा पहुंचाता है। इसके साथ ही जिन लोगों के शरीर में खून की कमी होती है उन्हें भी दूर कर देते हैं।
  5. तुलसी बहुत फायदेमंद होती है। चाय में तुलसी के पत्ते डालने से भी कमजोरी, थकान, सिरदर्द से राहत मिलती है।
    साझा करना

शरीर में कमजोरी के लक्षण व उपाय weakness dur karne ke upay or lakshan

कमजोरी के संकेतों और लक्षणों में दैनिक कार्यों को करने में परेशानी शामिल हो सकती है, जैसे कि संवारना या लिखना या चलने में समस्या और संतुलन का नुकसान। बहुत से लोग कमजोरी शब्द का प्रयोग थकान, थकावट, ऊर्जा की कमी या थकान के पर्याय के रूप में करते हैं, हालांकि यह तकनीकी रूप से सही नहीं है।

शरीर में कमजोरी और थकान को दूर करने के उपाय

  • थकान दूर करने के लिए अक्सर खाएं।
  • वजन कम करें।
  • अच्छे से सोये।
  • ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए तनाव कम करें।
  • टॉकिंग थेरेपी थकान को मात देती है।
  • शराब कम पिएं

पुरुषों की कमजोरी दूर करने की दवा

केला केला आपको शरीर को मोटा बना देगा
आंवला ताकत के लिए चमत्कारी उपाय है। …
नींबू शरीर में शक्ति बढ़ाने के लिए जरूरी है। …
घी हर रूप से सेहत के लिए अच्छा होता है।

शरीर की कमजोरी दूर करने के घरेलू उपाय इस प्रकार है-

शरीर की कमजोरी दूर करने के लिए इन सभी पदार्थो को खाये-

  • अंडे
  • नीलगिरी का तेल
  • गुलमेहंदी का तेल
  • सेब का सिरका
  • दुध, बादाम
  • विटामिन और खनिज
  • कॉफ़ी

ये भी पढ़े – Oxygen Level Badhane Ka Gharelu Upay | ऑक्सीजन लेवल को बढाने के उपाय व ब्लड में ऑक्सीजन लेवल को कैसे मापा जाता है?

ये भी पढ़े – चेहरा साफ करने के लिए क्या लगाना चाहिए? मिनटो में निखरी त्वचा पाने के लिए अपनाएं ये उपाय, आइए जानें

ये भी पढ़े – ब्लड प्रेशर कम करने का मंत्र, इन चीजों का करें सेवन और इनसे से बनाए दूरी!

राजन चौहान
राजन चौहानhttps://www.duniyakamood.com/
मेरा नाम राजन चौहान हैं। मैं एक कंटेंट राइटर/एडिटर दुनिया का मूड न्यूज़ पोर्टल के साथ काम कर रहा हूँ। मेरे अनुभव में कुछ समाचार चैनलों, वेब पोर्टलों, विज्ञापन एजेंसियों और अन्य के लिए लेखन शामिल है। मेरी एजुकेशन बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (सीएसई) हैं। कंटेंट राइटर के अलावा, मुझे फिल्म मेकिंग और फिक्शन लेखन में गहरी दिलचस्पी है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles