24.1 C
Delhi
सोमवार, नवम्बर 28, 2022

1 दिन में पिंपल हटाने का घरेलू उपाय कैसे करें अपने पिंपल्स को दूर यहां जानिए ?

यहाँ पर हम बताने वाले हैं 1 दिन में पिंपल हटाने का घरेलू उपाय, पिंपल के दाग हटाने के घरेलू उपाय, हल्दी से पिंपल हटाने के उपाय, चेहरे की फुंसी हटाने के उपाय

Table of Contents

1 दिन में पिंपल हटाने का घरेलू उपाय | 1 din me pimple hatane ka gharelu upay

हम सभी चाहते है कि हमारा चेहरा हमेशा चमकता रहे लेकिन कई बार कुछ छोटी-छोटी गलतियों की वजह से हमारे चेहरे पर पिंपल्स पनपने लगते है जो कि हमारे चेहरे पर ग्रहण के समान होते है और कई बार तो जाते-जाते पिंपल्स अपने निशान भी छोड़ जाते है।

जो कि देखने में बहुत ही ज्यादा बुरे लगते है और हमारे चेहरे की सारी चमक को अपने अंदर समेट लेते है। वैसे तो पिंपल्स की समस्या ऑयली स्किन वालों के साथ ज्यादा होती है और उनसे अच्छा इस दर्द को कोई नहीं समझ सकता है।

लेकिन आज हम आपके लिए इसका भी समाधान लेकर आए है। जहां आप कुछ ऐसी टिप्स को जान पाएंगे जो कि पिंपल्स को नेचुरली दूर करने में बहुत ही लाभकारी होती है और इनके इस्तेमाल से आपको निशान की भी समस्या नहीं होगी।

तो आइए जान लेते है उन तरीकों के बारे में जो कि एक ही दिन आपको पिंपल्स और उनके निशान से बचा सकते है। तो चलिए बिना समय व्यर्थ किए जानते है उन तरीकों के बारे में।

ये भी पढ़ें – अगर आंखों की सेहत का रखना चाहते है ख्याल, तो भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन ?

पिंपल्स को हटाने के घरेलु नुस्खें ?

  • टूथपेस्ट का इस्तेमाल

सबसे पहला समाधान है दातों को साफ रखने वाला टूथपेस्ट और यह इतना कारगर होता है कि आपको एक रात में ही इसका असर देखने को मिल जाएगा। इसके लिए बस आपको करना यह है कि जहां पर भी पिंपल हो वहां पर रात को टूथपेस्ट लगाकर सो जाएं और आप देखेंगे कि सुबह तक आपका पिंपल काफी हद तक दूर हो जाएगा।

  • टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल

अगर किसी व्यक्ति की स्किन ऑयली रहती हो तो ऐसे व्यक्ति को टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए आपको थोड़ा सा टी ट्री ऑयल लेना है और उसे गुलाब जल में मिलाकर पिंपल वाली जगह पर लगाना है। ऐसा करने से पिंपल एक ही दिन में दूर हो जाता है।

  • बेकिंग सोडा का इस्तेमाल

अगर आपको बार-बार पिंपल की समस्या रहती हो तो आपको बेकिंग सोडा को पानी के साथ मिलाकर पिंपल वाली जगह पर लगाना चाहिए और फिर जैसे ही पांच मिनट हो तो आप गर्म पानी से उसे साफ कर लें। ऐसा करने से पल भर आपका पिंपल चेहरे को छोड़ कर दूर हो जाएगा।

  • लहसुन का इस्तेमाल

आप पिंपल को दूर करने के लिए लहसुन का भी इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए आपको सबसे पहले लहसुन का पेस्ट बनाना है और फिर उसे पिंपल वाली जगह पर लगा लेना है। अगर इस दौरान आपको जलन महसूस हो तो आप तुरंत ठंडे पानी से चेहरा धो ले। ऐसा करने से पिंपल बिना कोई निशान छोड़े चला जाता है।

  • सेब के सिरके का इस्तेमाल

इसके अलावा आप सेब के सिरके का भी इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए आपको थोड़े से पानी में एक चम्मच के करीब सेब का सिरका मिलाना चाहिए और अपने पिंपल वाली जगह पर लगाना चाहिए। यह उपाय भी पिंपल को एक दिन में दूर करने में बहुत कारगर होता है। इसके अलावा अगर आपकी स्किन सेंसेटिव हो तो आप इस घोल में 2 से 3 बूंद टी ट्री ऑयल की भी मिला सकते है।

  • लौंग का इस्तेमाल

अगर आपको पिंपल की समस्या काफी परेशान करती हो तो आपको लौंग से बना पेस्ट अपने पिंपल वाली जगह पर लगाना चाहिए। ऐसा करने से आप एक रात में ही अपने पिंपल से छुटकारा पा सकते है।

  • हल्दी का इस्तेमाल

जैसा कि हम सभी जानते है कि हमारी स्किन को हेल्दी रखने में हल्दी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है तो घरेलु नुस्खे में हम हल्दी को कैसे भूल सकते है। दरअसल पिंपल को जड़ से खत्म करने में हल्दी भी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है और इसकी मदद से आप एक रात में ही पिंपल जैसी अड़ीयल समस्या से छुटकारा पा सकते है।

इसके लिए आपको हल्दी का पेस्ट बनाना है और जब आपका पिंपल फूट जाए तो उस स्थान पर इस पेस्ट को लगाना है। ऐसा करने से आप देखेंगे कि रातों रात ही पिंपल आपके चेहरे से छूमंतर हो जाएगा।

  • एलोवेरा का इस्तेमाल

अगर स्किन केयर की बात हो रही हो और एलोवेरा का नाम ना आए ऐसा भला हो सकता है क्या ? क्योंकि पिंपल को भगाने में एलोवेरा भी बहुत ही अहम भूमिका निभाता है। इसके लिए आपको करना बस केवल इतना है कि एलोवेरा को पहले छील लें और फिर उसका सारा जेल एक कटोरी में निकाल ले। इसके बाद इस जेल को उस जगह पर लगाएं जहां पिंपल हो। ऐसा करने से आप देखेंगे कि आपका पिंपल एक ही दिन में चला जाएगा।

  • काली म‍िर्च का इस्तेमाल

जब भी हम हेल्दी शब्द का इस्तेमाल करते है तो काली मिर्च का नाम अपने आप ही उस चीज के साथ जुड़ जाता है और यहां तो बात भी ऐसी चीज की हो रही है जो कि हमारे चेहरे के लिए किसी श्राप से कम नहीं। तो आपको बता दें कि काली मिर्च भी पिंपल को दूर करने में बहुत मददगार होती है।

इसके लिए आपको काली मिर्च का पाउडर बनाना है और फिर जब भी आपको पिंपल की समस्या हो तो आप पानी के साथ मिलाकर इसका पेस्ट बना लें और पिंपल वाली जगह पर लगा लें। ऐसा करने से आपका पिंपल एक ही दिन में चला जाएगा।

ये भी पढ़ें – सिर दर्द के घरेलू उपाय 12 जो आपको कुछ ही मिनटों में इससे दिलाते हैं छुटकारा!
ये भी पढ़ें – सेहत से जुड़ी इन समस्याओं से निजात दिलाता है गुड़ का सेवन, शरीर को फिट रखने में है मददगार!

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles