14.1 C
Delhi
बुधवार, दिसम्बर 7, 2022

घोड़े की नाल बदल सकती है आपकी किस्मत, जानें इसे घर में लगाने की सही दिशा और स्थान!

नई दिल्ली: वास्तुशास्त्र का हमारे जीवन में बेहद महत्व होता है, यदि घर में सभी वस्तुएं अपनी सही दिशा और स्थान पर होती है तो इससे सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है। वहीं अगर कोई वस्तु वास्तु के बताए गए नियमों के अनुसार नहीं होती तो उस घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और घर परिवार के लोगों को इसका नुकसान भी उठाना पड़ता है। वास्तु शास्त्र में कई ऐसी वस्तुओं का जिक्र किया गया है जिनको यदि आप अपने जीवन में शामिल कर अपने घर में लेकर आते हैं तो इससे आपकी तरक्की के नए नए रास्ते खुल जाते हैं। मान्यताओं के अनुसार यदि आप घोड़े की नाल अपने घर लेकर आते हैं तो इससे आपके घर में सुख समृद्धि का वास होता है साथ ही व्यक्ति के लिए तरक्की के नए नए रास्ते बनते चले जाते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें घोड़े की नाल बेहद फलदायी और लाभकारी मानी जाती है साथ ही माना यह भी जाता है कि यह आपको बुरी नजर से बचाने का भी काम करती है। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से घोड़े की नाल घर में किस दिशा पर और किस स्थान पर लगानी चाहिए इसकी जानकारी देंगे और साथ ही इससे होने वाले लाभ से भी आपको रूबरू कराएंगे।

शुभ होती है घोड़े की नाल

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घोड़े की नाल दो तरह की होती है एक रिवर्य सू पैटर्न की तो एक यू पैटर्न की। इन दोनों का ही इस्तेमाल घर, ऑफिस या दुकान में किया जा सकता है। मान्यताओं के अनुसार यदि हम घोड़े की नाल को दुकान या फिर ऑफिस में लगाते हैं तो इससे हमारे अच्छे दिनों की शुरुआत हो जाती है, साथ ही इसे लगाना शुभ भी माना जाता है।

घोड़े की नाल लगाने के फायदे

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, जिस घर में घोड़े की नाल लगी होती है उस घर से नकारात्मकता और बुरी शक्तियां दूर होने लगती है। मान्यताओं के अनुसार यदि घोड़े की नाल मुख्य द्वार पर लगाई जाती है तो इससे बुरी शक्तियां घर में प्रवेश नहीं करती और आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है। घोड़े की नाल घर में लगाने से धन और स्वास्थ्य संबंधी सभी समस्याएं दूर रहती है और कारोबार में भी आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होती है और इससे आपका घर बुरी नजरों से भी बचा रहता है।

घोड़े की नाल लगाने की सही दिशा और स्थान

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, घोड़े की नाल यदि आप घर या दुकान में लगाना चाहते हैं तो वो नाल यू पैटर्न वाली होनी अच्छी होती है। नाल को घर के मुख्य दरवाजे पर बहार की तरह फ्रेम करके लगानी चाहिए। साथ ही ज्ञात रहें इसे आपको उत्तर या पश्चिम दिशा में ही लगाना है। इसके अलावा यदि आप रिवर्स यू पैटर्न वाली नाल को घर में लगाने की सोच रहे हैं तो ऐसे में उस नाल के ऊपर आइना अवश्य लगाएं।

ये भी पढ़े इस दिशा में करें कामधेनु गाय की मूर्ति स्थापित, जाग जाएगी आपकी सोई हुई किस्मत !

ये भी पढ़े वास्तु शास्त्र: घर में इन रंगों के पर्दे लगाने होते है शुभ, जानें किस दिशा के लिए कौन-से रंग का पर्दा होता है लाभकारी…

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles