22.1 C
Delhi
मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022

Lok Sabha Elections: मिशन 2024 को लेकर आज BJP की केंद्रीय कार्यालय में होगी बड़ी बैठक, लोकसभा चुनावों को लेकर बनाई जाएगी रणनीति

आज 13 नवंबर को BJP केंद्रीय कार्यालय में बड़ी बैठक आयोजित होने वाली है। 2024 में होने वाले लोकसभा चुनावों को लेकर इस बैठक में रणनीति बनाई जानी है। इस बैठक में शामिल होने वाले सभी अध्यक्ष अपना अब तक का रिपोर्ट कार्ड पेश करेंगे। इस बैठक में केंद्रीय संगठन मंत्री बीएल भी हिस्सा ले सकते हैं। इस बैठक में 2024 लोकसभा चुनावों के अलावा दिल्ली में होने वाले एमसीडी चुनाव और गुजरात विधानसभा को लेकर भी चर्चा की जाएगी। बीजेपी आगामी चुनावों को लेकर लगातार बैठक कर रही है। आज होने वाली बैठक में भी कई अहम फैसले लिए जाएंगे।

लोकसभा चुनावों को लेकर क्या है पार्टियों की तैयारियां-

PM Modi, Shah,Nada

2024 में आगामी लोकसभा चुनाव होने है। इसमें अब दो साल से भी कम समय बचा है। ऐसे में सभी राजनीतिक पार्टियों ने अपनी-अपनी तैयारियां अभी से शुरू कर दी हैं। वहीं विपक्ष बीजेपी को हराने के लिए एकजुट हो रहा है। वहीं, बीजेपी भी एक्टिव हो गई है। कांग्रेस लोकसभा और विधानसभा चुनावों को देखते हुए भारत जोड़ों यात्रा कर रही है।वहीं BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा, अमित शाह से लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरी ताकत झोंक दी है। पीएम मोदी जल्द ही मेगा रैली करेंगी। वो इन दिनों साउथ राज्यों के दौरे पर हैं।

2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर सियासी माहौल धीरे-धीरे बन रहा है। एक और जहां विपक्ष एकजुट हो रहा है। वहीं नीतीश कुमार भी मिशन-2024 को देखते हुए दिल्ली में डेरा जमाए हुए थे। आपको बता दें कि नीतीश ने इस दौरान सभी विपक्षी नेताओं से मुलाताक की थी। नीतीश लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर रणनिति बना रहे थे।

अभी तक नीतीश कुमार को केवल राजद का साथ मिला है। वहीं उनकी जदयू के 16 सांसद हैं। लोकसभा में राजद का कोई सदस्य नहीं है। नीतीश को समाजवादी पार्टी, एनसीपी, सीपीआई का भी साथ बताया जा रहा है। लोकसभा में सपा के केवल दो सदस्य हैं। एनसीपी के 5 और सीपीआई (एम) के 3 सदस्य हैं। इस तरह से लोकसभा हिसाब से नीतीश के पास फिलहाल केवल 27 सांसद है।

केंद्र में सरकार बनने के लिए कितने सीटें चाहिए-

लोकसभा में बहुमत के लिए 272 सीटों चाहिए होती है। फिलहाल BJP के पास 303 सीटें हैं। डीएमके के पास 24, कांग्रेस के पास 53, तृणमूल कांग्रेस के पास 23, वाईएसआर कांग्रेस के पास 22, शिवसेना के पास19, जेडीयू के पास 16, बीजेडी के पास12, बीएसपी के पास 10, टीआरएस के 9, एलजेएसपी के 6, एनसीपी के 5, टीडीपी के 3 और समाजवादी पार्टी के 2 सांसद हैं।

ये भी पढ़े  BJP का मिशन साउथ: पीएम मोदी दो दिनों में दक्षिण के 4 राज्यों का करेंगे दौरा

ये भी पढ़े उद्धव ठाकरे को लगा तगड़ा झटका, शिंदे गुट में शामिल हुए शिवसेना के सांसद गजानन कीर्तिकर

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles