12.1 C
Delhi
सोमवार, जनवरी 30, 2023

सुंदर पिचाई के पिता ने अपनी सालभर की सैलरी से खरीदा था उनके लिए अमेरिका का टिकट !

तमिलनाडु के एक मध्यमवर्गीय परिवार में जन्में और अपनी काबिलियत के बल पर दुनिया की सबसे बड़ी IT कंपनियों में से एक गूगल के सीईओ बनेने तक का सफर सुंदर पिचाई का आसान नहीं रहा। सुंदर के पिता रघुनाथ पिचाई एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर थे और उन्हीं से पिचाई को टेक्नोलॉजी से जुड़ने की प्रेरणा मिली।

उस दौरान उनके पिता की सैलरी इतनी कम थी कि उन्हें स्कूटर खरीदने के लिए भी तीन साल तक बचत करनी पड़ी थी। लेकिन आज उनके पास किसी चीज़ की कमी नहीं है।

सुंदर पिचाई 27 साल के थे जब उन्होंने भारत छोड़कर अमेरिका के स्टैनफोर्ड यूनिव​र्सिटी में अपनी पढ़ाई पूरी करने गए थे। उस समय उनके पिता के पास इतने पैसे नहीं थे कि वह उनकी टिकट भी करवा सकें। इसके लिए उनके पिता ने अपनी एक साल की कमाई उनकी टिकट पर खर्च कर दी थी ताकि वह स्टैनफोर्ड में पढ़ सकें। उसी समय वह पहली बार प्लेन में बैठे थे।

ये भी पढ़े शाहरुख खान को पहली सैलरी के रूप में मिले थे केवल…

sundar pichai

जब वह पहली बार कैलिफ़ोर्निया पहुंचे तब वहां स्थिति बिल्कुल भी वैसी नही थी जैसी उन्होंने सोची थी। अमेरिका बहुत महंगा देश था। जब भी उन्हें भारत फ़ोन करना होता था तब उन्हें एक मिनट के 2 डॉलर खर्च करने पड़ते थे। एक बैगपैक की कीमत उनके पिता के महीने भर की सैलरी के बराबर थी। यहां आते ही उनकी पूरी दुनिया बदल गई। लेकिन उन्हें टेक्नोलॉजी को लेकर एक जुनून था जिसने उन्हें आगे बढ़ने में बहुत मदद की।

अपनी मेहनत और लगन के दम पर ही आज वह इतने ऊंचे मुकाम पर पहुंचे हैं। उन्हें बिजनेस के सेक्टर के लिए साल 2022 का पद्म भूषण से सम्मानित किया गया है। इस खास मौके पर उन्होंने कहा कि, भारत हमेशा से उनकी पहचान में शामिल रहा है

ये भी पढ़े आनंद आहूजा age, नेट वर्थ| Anand Ahuja Biography in Hindi

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles