भुट्टा खाने के फायदे और नुकसान Bhutta Khane ke fayde or nuksan

भुट्टा खाने के फायदे और नुकसान, जानने के लिए पढ़े पूरी खबर ?

Must read

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

भुट्टा खाने के फायदे और नुकसान मई बीतने वाला है और आने वाली है वर्षा ऋतु यानी की बारिश के दिन और इन दिनों में एक ऐसी चीज है जो कि हम सभी को खानी बहुत ही ज्यादा पसंद होती है और वह है भुट्टा। अगर भुट्टे की बात करें तो इसे पकाने का स्टाइल चाहे अलग-अलग होता हो।

लेकिन खाने का स्टाइल केवल एक है और वह है काला नमक और नीबूं लगाकर। अब अगर आप भी भुट्टा खाने के शौकिन है तो आज की हमारी यह खबर आपके लिए ही है क्योंकि आज हम जानेंगे कि आखिर कैसे भुट्टा हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है और भुट्टा खाने के फायदे और नुकसान क्या होते हैं।

इसको जानने के बाद दो चीजें है जिन्हें होने से कोई नहीं रोक सकता। एक तो यह कि आप भुट्टा खाने के लिए अपने आप को रोक नहीं पाएंगे और दूसरा आप अपने स्वास्थय का भी अच्छे से ख्याल रख पाएंगे। तो आइए अब बिना समय को बर्बाद किए भुट्टों के फायदों पर नजर डाल लेते है।

भुट्टा खाने के फायदे क्या होते है ? Bhutta khane ke fayde

इम्यूनिटी को बनाता है स्ट्रोंग

भुट्टा खाने के फायदे और नुकसान

जैसा कि आप जान चुके होंगे कि आज हम भुट्टा खाने के फायदे पर बात करने वाले है तो आइए पहले आपको भुट्टे के पोषक तत्वों की जानकारी दे देते है। तो भुट्टा एक ऐसा अनाज है जिससे हमारे शरीर को अच्छी मात्रा में विटामिन ए, विटामिन बी-6, आयरन, थियामिन, जिंक और मैग्नीशियम प्राप्त हो जाते है।

यह सभी पोषक तत्व हमारी इम्यूनिटी को स्ट्रोंग बनाएं रखने में हमारे शरीर की काफी मदद करते है। इसके अलावा भुट्टे के सेवन से हमारे शरीर की कमजोरी भी दूर होती है और शरीर में ताकत हमेशा बनी रहती है।

मानसिक स्वास्थय के लिए होता है फायदेमंद

अगर किसी व्यक्ति को बेचैनी रहती हो और इसका मानसिक स्वास्थय पर बुरा असर पड़ रहा हो। तो आपको भुट्टे का सेवन करना चाहिए। क्योंकि भुट्टे में ऐसे प्राकृतिक गुण पाए जाते है जो कि हमारे मन को शांत रखने में काफी कारगर होते है।

आंखों के स्वास्थय का रखता है ख्याल

अगर भुट्टे का सेवन किया जाए तो इससे आंखों का भी अच्छे से ख्याल रखा जा सकता है क्योंकि भुट्टे में पाएं जाने वाले बीटा-कैरोटीन और विटमिन ए हमारी आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होते है। इतना ही नहीं भुट्टे में ल्यूटिन भी पाया जाता है जो कि मोतियाबिंद की समस्या को होने से रोकता है।

एनीमिया को करता है दूर

अगर किसी को एनीमिया की समस्या रहती हो तो ऐसे व्यक्ति को भुट्टे का सेवन करना चाहिए। क्योंकि भुट्टे में विटामिन बी, फॉलिक एसिड और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कि हमारे खून में मौजूद रेड ब्लड सेल्स की मात्रा को बढ़ाने में मदद करता है।

वजन को घटाने में करता है मदद

अगर आप वजन कम करना चाहते है तो आप अपनी डाइट में भुट्टे को जोड़ सकते है क्योंकि भुट्टे में कम कैलोरी और अच्छी मात्रा में फाइबर मौजूद होता है। जो कि लंबे समय तक हमारे पेट को भरा रखता है और डाइटिंग को बरकरार रखने में हमारी मदद करता है।

कोलेस्ट्रॉल को करता है कंट्रोल

अगर किसी का कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ हो तो ऐसे व्यक्ति को भुट्टे का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि भुट्टा एक प्रकार का कोलेस्ट्रॉल फाइटर होता है और कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकता है। इसके अलावा इसमें बायोफ्लेवोनॉइड्स और कैरोटेनॉयड्स भी पाए जाते है जो कि कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखने में काफी कारगर होते है।

पथरी की समस्या को करता है दूर

आज पथरी आम हो चुकी है और हर तीसरे व्यक्ति को हो जाती है लेकिन अगर मक्के के बाल को रात भर पानी मे भिगोकर सुबह उस पानी का सेवन किया जाता है तो यह पथरी की समस्या का सफाया कर सकता है।

किडनी का रखता है ख्याल

अगर किसी व्यक्ति को पेशाब में जलन या फिर किडनी से जुड़ी कोई समस्या रहती हो तो ऐसे व्यक्ति को भुट्टे को पानी में उबालकर उसका पानी छानकर और मिश्री मिलाकर उस पानी का सेवन करना चाहिए। ऐसा करने से पेशाब में जलन और किडनी की समस्याओं में राहत मिलती है।

भुट्टा खाने के नुकसान – Bhutta khane ke Nuksan in Hindi

1 . भुट्टा के अंदर फाइबर की मात्रा होने के कारण अपच, पेट की ऐंठन जैसी समस्यांए हो सकती हैं।
2 . भुट्टा को अगर कच्‍चा खाओगे तो इससे दस्त हो सकते है।
3 . भुट्टा का ज्यादा उपयोग करने से वजन बढ़ सकता है इसलिए जो लोग वजन काम करना चाह रहे हो तो वो भुट्टे का उपयोग काम करें।

ये भी पढ़े – ब्लड प्रेशर कम करने का मंत्र, इन चीजों का करें सेवन और इनसे से बनाए दूरी!

ये भी पढ़े – शरीर में हार्मोन इम्बैलेंस के कारण हो सकती हैं ये समस्याएं, डॉक्टर से जरूर करें संपर्क

ये भी पढ़े – weakness dur karne ke upay शरीर की कमजोरी दूर करने के उपाय क्या है व इसे दूर करने के लिए क्या खाना चाहिए

ये भी पढ़े – Khoon Ko Patla Karne Ke Upay खून हो गया है बहुत ज्यादा गाढ़ा तो उसे पतला करने के लिए इन चीजों का करें सेवन, अपनी लाइफ-स्टाइल में करें ये बदलाव

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article