fbpx

डायबिटीज में हल्दी के सेवन के फायदे: ब्लड शुगर कंट्रोल में आपके काम आएंगे ये हल्दी के कुछ घरेलू उपाय, पढ़ें पूरी जानकारी!

Must read

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

नई दिल्ली: अक्सर आपने हिल्दी का इस्तेमाल रसोई घर में खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए करते देखा होगा। लेकिन पर क्या आप यह बात जानते है, हल्दी का इस्तेमाल आपको डायबिटीज जैसी गंभीर समस्या से भी दूर रखता है और इससे लड़ने में भी मदद करता है। अधिकतर मामलों में डायबिटीज की परेशानी बहुत हद तक जुड़ी बातों पर निर्भर करता है। डायबिटीज के मरीजों को कौन सी चीजें खानी चाहिए इसका उन्हें खास ध्यान रखना चाहिए। साथ ही उन्हें उस चीजों को अपनी डाइट में लेना चाहिए जिसके चलते उनका ब्लड शुगर लेवल बैलेंस रहे। आइए जानते हैं घर में मौजूद हल्दी किस तरह से हमें डायबिटीज की समस्या से जूझ रहे मरीजों के लिए काफी कारगार साबित होती है।

हल्दी में फाइबर, आयरन, विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट्स गुण प्रचुर मात्रा में होते हैं। इसके साथ ही ये रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के अलावा मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने का काम करती है। हल्दी आपके ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित करने में सहायता कर सकती है।

हल्दी और आंवला है फायदेमंद

हल्दी के औषधीय गुण की वजह से यह कई रोगों से मुक्ति दिलाने में सहायक है। साथ ही यदि हम हल्दी को आंवले के साथ सेवन करें तो इससे काफी फायदा पहुंचता है। आंवला भी पोषक तत्वों के भंडार से कम नहीं होता। आंवले में विटामिन सी अधिक मात्रा में होता है। ये कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है। अगर इसे हल्दी के साथ मिलाकर खाया जाए तो ये डायबिटीज पेशेंट के ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में कारगर है।

Advertisement

अदरक और हल्दी

डायबिटीज के मरीजों को हल्दी के साथ अदरक का सेवन करना भी काफी लाभ पहुंचाता है। अदरक कई गुणों से युक्त होता है। अदरक डायबिटीज के पेशेंट में ब्लड शुगर का लेवल लाने में सहायक है। हल्दी और अदरक का सेवन करने के लिए एक गिलास हल्दी वाले दूध में अदरक मिलाकर इसका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल में आ जाता है।

ये भी पढ़े – Black Fungus In Hindi क्या है ब्लैक फंगस, लक्षण इससे बचाव के तरीके और कुछ सावधानियां!

ये भी पढ़े – Polybion Syrup Uses In Hindi सेहत से जुड़ी इन अलग-अलग समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए Polybion Syrup का करें इस्तेमाल, जानें इसके फायदे

ये भी पढ़े – Maxirich Capsule uses in hindi | ऐसे काम करता है मैक्सीरिच कैप्सूल, जानिए उपयोग, फायदे और नुकसान ?

ये भी पढ़े – Zerodol SP uses in hindi | आखिर किस काम आती है जीरोडोल एसपी, जानिए उपयोग, फायदे और नुकसान ?

ये भी पढ़े – Nestor tablet uses in hindi यहां जाने आखिर किस बीमारी में उपयोग होती है नेस्टर टैबलेट ?

ये भी पढ़े – Hydrochloride Tablet Uses In Hindi | हाइड्रोक्लोराइड (hydrochloride) के मिश्रण से बनने वाली दवाईयां और कैसे करना चाहिए इनका उपयोग, यहां जाने ?

ये भी पढ़े – Abbott Tablet Uses In Hindi एबट टैबलेट के फायदे और नुकसान और कैसे करें इसका इस्तेमाल ?

ये भी पढ़े – Neeri Syrup Uses In Hindi, जाने इसका उपयोग, लाभ, साइड इफेक्ट्स और कीमत!

ये भी पढ़े – Platelet badhane ke upay in hindi प्लेटलेट्स की संख्या हो गई है कम तो इन दवाओं का कर सकते हैं सेवन, जानें इसके लक्षण और किन चीजों का करें सेवन

ये भी पढ़े – ब्लड प्रेशर कम करने का मंत्र, इन चीजों का करें सेवन और इनसे से बनाए दूरी!

ये भी पढ़े – शरीर में हार्मोन इम्बैलेंस के कारण हो सकती हैं ये समस्याएं, डॉक्टर से जरूर करें संपर्क

ये भी पढ़े – weakness dur karne ke upay शरीर की कमजोरी दूर करने के उपाय क्या है व इसे दूर करने के लिए क्या खाना चाहिए

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article